बीजेपी के पूर्व सांसद ने सम्राट चौधरी के खिलाफ खोला मोर्चा, कहा- कुशवाहा वोट ही नहीं दिला पाए उपमुख्यमंत्री

By अंकित सिंह | Jun 14, 2024

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे घोषित होने और उसके बाद केंद्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार के गठन के कुछ दिनों बाद बिहार में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के भीतर आंतरिक संघर्ष की खबरें सामने आई हैं। भाजपा ने बिहार में जिन 17 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ा उनमें से 12 पर जीत हासिल की। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली जनता दल (यूनाइटेड) ने भी जिन 16 सीटों पर चुनाव लड़ा उनमें से 12 पर जीत हासिल की। एनडीए के अन्य सहयोगियों - एलजेपी (आरवी) ने पांच सीटें और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (एचएएम) ने एक सीट जीती।

 

इसे भी पढ़ें: MSME मंत्री बने दलित नेता Jitan Ram Manjhi, राजनीति की शुरुआत से आठ बार बदल चुके हैं दल


बिहार में एनडीए के भीतर दरारें तब खुली जब गया से भाजपा के पूर्व सांसद (सांसद) हरि मांझी ने आरोप लगाया कि राज्य भाजपा अध्यक्ष और बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी अपनी जाति-कुशवाहा- के वोटों को एनडीए उम्मीदवारों के पक्ष में स्थानांतरित करने में विफल रहे। रिपोर्ट में कहा गया है कि गया से दो बार के पूर्व सांसद मांझी ने राज्य के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी के नेतृत्व पर सवाल उठाए और कहा कि वह तूफानी अभियान के बावजूद अपनी जाति के सदस्यों का विश्वास नहीं जीत सके।

 

इसे भी पढ़ें: बिहार के अस्पताल में जान से खिलवाड़! एक्सीडेंट में फ्रैक्चर हड्डी के इलाज के लिए हॉस्पिटल आया घायल, डॉक्टर ने प्लास्टर की जगह लगाया कार्डबोर्ड, कर दिया रेफर


2024 के आम चुनाव से पहले कुशवाहों को एनडीए का समर्थक माना जाता था। लेकिन समीकरण बदल गया क्योंकि इंडिया ब्लॉक ने कुछ प्रमुख निर्वाचन क्षेत्रों में कुशवाह समुदाय के उम्मीदवारों को मैदान में उतारा। बिहार से यह रिपोर्ट भाजपा द्वारा अजित पवार के नेतृत्व वाली राकांपा से नाता तोड़ने और मुख्यमंत्री एकांत शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना के साथ आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव लड़ने की अटकलों के बीच आई है।

प्रमुख खबरें

जम्मू में मौलवी ने राम राम कहकर मेरा अभिवादन किया, यह है अनुच्छेद 370 निरस्त करने का असर: योगी

गुजरात: डिवाइडर पार कर तीन वाहनों से टकराई बस, तीन बच्चों समेत सात लोगों की मौत

‘विकसित भारत’ के हमारे प्रयास पर निश्चित रूप से करीबी नजर रखी जाएगी: जयशंकर

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?