लुटियंस दिल्ली के बड़े बंगले में रहती हैं बांग्लादेश की पूर्व PM शेख हसीना, 2 महीने पहले ही छोड़ दिया था हिंडन बेस

By अंकित सिंह | Oct 26, 2024

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों द्वारा उनके ढाका स्थित आवास पर धावा बोलने के बाद भारत आई थीं। पिछले दो महीने से अधिक समय से वह भारत में ही हैं। बताया जा रहा है कि शेख हसीना नई दिल्ली के लुटियंस बंगला जोन में एक सुरक्षित घर में रह रही हैं, जिसकी व्यवस्था भारत सरकार ने उनके लिए की है। प्रधानमंत्री रहते हुए शेख हसीना, ढाका के मध्य में 3,600 वर्ग मीटर में फैले एक विशाल महल में रहीं, जिसके चारों ओर सुंदर उद्यान थे तथा जिसका निर्माण मूलतः महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के आवास के लिए किया गया था।

 

इसे भी पढ़ें: शेख हसीना के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी, फिलहाल भारत की शरण में हैं


सूत्रों के अनुसार, हसीना और उनके कुछ करीबी लोग 5 अगस्त की देर रात बांग्लादेश वायु सेना के विमान में सवार होकर हिंडन एयरबेस पहुंचे थे। हफ़्तों तक चले सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया था। हालांकि, उन्होंने दो दिन के भीतर ही एयरबेस छोड़ दिया। उनके आगमन के दिन राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने एयरबेस पर उनसे मुलाकात की थी। घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले खुफिया अधिकारियों ने बताया कि अब 77 वर्षीय नेता मध्य दिल्ली में इंडिया गेट और खान मार्केट के पास एक सुरक्षित बंगले में रह रही हैं। 


यह एक उच्च सुरक्षा वाला क्षेत्र है, जहां कई पूर्व और वर्तमान सांसदों और वरिष्ठ अधिकारियों के घर हैं। उनकी गोपनीयता और सुरक्षा की रक्षा के लिए, दिप्रिंट ने उनका सटीक पता या सड़क का विवरण प्रकट नहीं करने का फैसला किया है। सुरक्षा के उचित प्रोटोकॉल के साथ हसीना कभी-कभी लोधी गार्डन में सैर करती हैं। बताया जा रहा है कि बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री को कई स्तरों की सुरक्षा दी गई है। 


एक सूत्र ने पुष्टि की कि उनके पास एक मजबूत सुरक्षा घेरा है, जिसमें चौबीसों घंटे सादे कपड़ों में सुरक्षाकर्मी मौजूद रहते हैं। एक प्रतिष्ठित व्यक्ति के रूप में, उन्हें इस स्तर की सुरक्षा मिल रही है। वह पिछले दो महीने से ज़्यादा समय से इस इलाके में रह रही हैं। उनके रहने के लिए सभी व्यवस्थाएँ यहीं की गई थीं। अधिकारियों ने कहा कि उनका नया निवास खुफिया ब्यूरो (आईबी) का सुरक्षित घर है, लेकिन हसीना की जान को ख़तरा बताते हुए सटीक स्थान का खुलासा नहीं करने को कहा। वह बांग्लादेश में गिरफ़्तारी वारंट का भी सामना कर रही हैं।

 

इसे भी पढ़ें: मजहब नहीं सिखाता आपस में बैर रखना, ये क्या केवल एक धर्म विशेष की ही जिम्मेदारी है? कट्टरपंथियों के अत्याचार से कैसे बांग्लादेश में तार-तार हो रहे हिंदुओं के मानवाधिकार


एक ने बताया कि सभी सुरक्षित घरों (मध्य दिल्ली में तीन ऐसी सुविधाओं में से एक) के आंतरिक और बाहरी सुरक्षा घेरे की देखभाल केंद्रीय एजेंसियों के अधिकारियों द्वारा की जाती है, जबकि दिल्ली पुलिस की कमांडो इकाई के निरीक्षकों और स्पॉटर्स को संदिग्ध गतिविधियों और लोगों पर नजर रखने के लिए बंगलों के आसपास तैनात किया जाता है। एक दूसरे अधिकारी ने बताया कि जब हसीना को हिंडन से दिल्ली लाया गया तो दिल्ली पुलिस के एक सब-इंस्पेक्टर (एसआई) को दो दिनों के लिए आईबी और विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के साथ तैनात किया गया था।

प्रमुख खबरें

सूचना प्रसारण राज्यमंत्री एल मुरुगन से मिले IIMC के पूर्व महानिदेशक प्रो. संजय द्विवेदी

Tech Tips: बिना डेटा डिलीट किए बढ़ाएं फोन की स्टोरेज, अपनाएं ये आसान टिप्स

अगस्त में ईएसआई योजना के तहत करीब 20.74 लाख नए कर्मचारी हुए शामिल

Maharashtra में चुनाव नहीं लड़ेगी AAP, INDIA bloc के उम्मीदवारों के लिए प्रचार करेंगे अरविंद केजरीवाल