Andhra Pradesh | आंध्र प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष धर्मपुरी श्रीनिवास का निधन

By रेनू तिवारी | Jun 29, 2024

संयुक्त आंध्र प्रदेश के पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व मंत्री धर्मपुरी श्रीनिवास का शुक्रवार सुबह 3 बजे हैदराबाद में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। धर्मपुरी श्रीनिवास 2016 से 2022 तक राज्यसभा सांसद भी रहे। तीन बार विधायक रहे श्रीनिवास 2009 में राजशेखर रेड्डी सरकार में उच्च शिक्षा और इंटरमीडिएट शिक्षा मंत्री थे। वे 2004 और 2009 में आंध्र प्रदेश में कांग्रेस की सत्ता में वापसी कराने वाले प्रमुख लोगों में से एक थे।

 

इसे भी पढ़ें: Delhi Rain: दिल्ली में बारिश बनीं लोगों के लिए काल! 6 लोगों की मौत, बिजली कटौती, जलापूर्ति बाधित होने से अव्यवस्था बढ़ी


डी.एस. के नाम से मशहूर श्रीनिवास का कुछ साल पहले ब्रेन स्ट्रोक के बाद लंबे समय तक बीमार रहने के बाद निधन हो गया। श्रीनिवास के परिवार में उनकी पत्नी और दो बेटे हैं। आईएएनएस की रिपोर्ट के अनुसार, उनके छोटे बेटे धर्मपुरी अरविंद निजामाबाद से भाजपा के सांसद हैं, जबकि उनके बड़े बेटे धर्मपुरी संजय निजामाबाद के मेयर रह चुके हैं।


डीएस ने कांग्रेस पार्टी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जब 2004 में अविभाजित आंध्र प्रदेश में कांग्रेस पार्टी सत्ता में आई तो उन्होंने पार्टी का नेतृत्व किया। उन्होंने दो बार आंध्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी का नेतृत्व किया और मुख्यमंत्री वाई एस राजशेखर रेड्डी की कैबिनेट में मंत्री के रूप में भी काम किया। 2014 में, तेलंगाना राज्य के गठन के बाद, श्रीनिवास ने तेलंगाना राष्ट्र समिति (अब भारत राष्ट्र समिति) में अपनी निष्ठा बदल ली। उन्हें सरकार का विशेष सलाहकार नियुक्त किया गया और बाद में 2016 में उन्हें राज्यसभा सदस्य बनाया गया।

 

इसे भी पढ़ें: Vitamin D: शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर दिखते हैं ऐसे लक्षण, जानिए कैसे करें इसकी पूर्ति

 

हालांकि, 2019 के लोकसभा चुनावों की पूर्व संध्या पर, श्रीनिवास पर पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप लगे, उन पर अपने बेटे अरविंद को बढ़ावा देने का आरोप लगा, जो भाजपा में शामिल हो गए थे। नतीजतन, उन्होंने खुद को सक्रिय राजनीति से दूर कर लिया। 26 मार्च, 2023 को, श्रीनिवास और उनके बेटे संजय फिर से कांग्रेस में शामिल हो गए। अपने गिरते स्वास्थ्य के बावजूद, श्रीनिवास व्हीलचेयर पर पार्टी कार्यालय पहुंचे और तत्कालीन तेलंगाना कांग्रेस प्रभारी माणिकराव ठाकरे और राज्य कांग्रेस प्रमुख ए. रेवंत रेड्डी की उपस्थिति में फिर से कांग्रेस में शामिल हो गए।


प्रमुख खबरें

Jan Gan Man: हिंदुओं को हिंसक कहना संयोग है या प्रयोग? यदि Hindu वाकई हिंसक होता तो देश में क्या होता?

नए आपराधिक कानून BNS के तहत दिल्ली में दर्ज पहली FIR रद्द

Srinagar में Sharbat-e-Muhabbat पीने के लिए बड़ी संख्या में उमड़ रहे स्थानीय लोग और पर्यटक

उच्च न्यायालय ने प्रधानमंत्री मोदी को लोकसभा से बर्खास्त करने संबंधी याचिका खारिज की