बांग्लादेश पर राज्यसभा में बोले विदेश मंत्री, स्थिति पर हमारी नजर, शेख हसीना ने भारत आने की मांगी थी इजाजत

By अंकित सिंह | Aug 06, 2024

विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने बुधवार को कहा कि भारत बांग्लादेश में अधिकारियों के साथ नियमित संपर्क में है, जो अपनी प्रधान मंत्री शेख हसीना के इस्तीफा देने और देश छोड़ने के बाद राजनीतिक संकट की चपेट में है। राज्यसभा में अपने संबोधन में मंत्री ने कहा कि हमारी समझ यह है कि सुरक्षा प्रतिष्ठानों के नेताओं के साथ बैठक के बाद, प्रधान मंत्री शेख हसीना ने स्पष्ट रूप से इस्तीफा देने का निर्णय लिया। बहुत ही कम समय में, उन्होंने कुछ समय के लिए भारत आने की मंजूरी का अनुरोध किया। वह कल शाम दिल्ली पहुंचीं।

 

इसे भी पढ़ें: Bangladesh Political Crisis को अब भारत सुलझाएगा? सेना प्रमुख से साधा संपर्क, बताया जाता है दिल्ली का करीबी


जयशंकर ने बताया कि हम अपने राजनयिक मिशनों के माध्यम से बांग्लादेश में भारतीय समुदाय के साथ निकट और निरंतर संपर्क में हैं। अनुमानतः वहां 19,000 भारतीय नागरिक हैं जिनमें से लगभग 9000 छात्र हैं। जुलाई में बड़ी संख्या में छात्र लौट आए। उन्होंने कहा कि हम अल्पसंख्यकों की स्थिति के संबंध में भी स्थिति पर नजर रख रहे हैं। उनकी सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न समूहों और संगठनों द्वारा पहल की खबरें हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: Bangladesh Crisis में कोई बाहरी हाथ... सर्वदलीय बैठक में राहुल गांधी ने पूछ लिया कौन सा सवाल?


मंत्री ने बताया कि स्वाभाविक रूप से, कानून-व्यवस्था बहाल होने तक हम बेहद चिंतित रहेंगे। इस जटिल स्थिति के वीडियो में हमारे सीमा सुरक्षा बलों को विशेष रूप से सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है। पिछले 24 घंटों में, हम ढाका में अधिकारियों के संपर्क में हैं। उन्होंने कहा कि 5 अगस्त को कर्फ्यू के बावजूद प्रदर्शनकारी ढाका में जुटे। हमारी समझ यह है कि सुरक्षा प्रतिष्ठान के नेताओं के साथ बैठक के बाद, प्रधान मंत्री शेख हसीना ने स्पष्ट रूप से इस्तीफा देने का निर्णय लिया।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी