Pakistan के पंजाब में पहली बार कोई सिख बना मंत्री, जानिए कौन हैं सरदार रमेश अरोड़ा?

By अभिनय आकाश | Mar 07, 2024

मरियम नवाज़ शरीफ़ के साथ अपनी पहली महिला मुख्यमंत्री बनने के बाद, पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में एक और ऐतिहासिक क्षण देखा गया जब रमेश सिंह अरोड़ा मुस्लिम-बहुल प्रांतीय कैबिनेट में शपथ लेने वाले पहले सिख मंत्री बने। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के विधायक अरोड़ा अपने तीसरे कार्यकाल के लिए प्रांतीय विधानसभा के लिए चुने गए थे, लेकिन यह पहली बार है कि उन्हें कोई मंत्रालय मिला है। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अरोड़ा नारोवाल जिले से हैं और उन्हें पंजाब प्रांतीय कैबिनेट में अल्पसंख्यक विभाग आवंटित किया गया है। इस बीच, पंजाब के एक अन्य धार्मिक अल्पसंख्यक सदस्य खलील ताहिर सिंधु को भी अरोड़ा के साथ प्रांतीय कैबिनेट में शामिल किया गया है। सिंधु को मानवाधिकार विभाग सौंपा गया है।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान के अरशद नदीम जूझ रहे हैं नए भाले के लिए, पेरिस 2024 ओलंपिक में एकमात्र पदक के दावेदार

जेल में बंद पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने भी महेंद्र पाल सिंह के रूप में पंजाब विधानसभा में एक सिख एमपीए पेश किया था, लेकिन वह 2024 में विधानसभा में नहीं लौट सके क्योंकि पार्टी सुरक्षित करने में असमर्थ थी। यह आरक्षित सीटों का कोटा है।

1970 के बाद से विभिन्न राजनीतिक दलों या गठबंधनों, जैसे पीएमएल-एन, पाकिस्तान पीपल्स पार्टी, इस्लामी जम्हूरी इत्तेहाद, पाकिस्तान मुस्लिम लीग कायद और पीटीआई ने सरकारें बनाई हैं। हालाँकि, पीएमएल-एन पहले सिख एमपीए को सदन में लाने और उन्हें कैबिनेट में शामिल करने वाली एकमात्र पार्टी के रूप में खड़ी है।

इसे भी पढ़ें: माता वैष्णो देवी तीर्थयात्रियों पर हमले के साजिशकर्ता पर गृह मंत्रालय का शिकंजा, मोहम्मद कासिम गुर्जर को आतंकवादी घोषित किया गया

कौन हैं रमेश सिंह अरोड़ा?

अरोड़ा का जन्म ननकाना साहिब में हुआ था और उन्होंने लाहौर के सरकारी कॉलेज विश्वविद्यालय से उद्यमिता और एसएमई प्रबंधन में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की है। उनका परिवार करतारपुर में सिख पवित्र स्थलों की सुरक्षा और कल्याण से जुड़ा रहा है। वह 2013 से 2018 तक पंजाब प्रांतीय कैबिनेट में अपने पहले कार्यकाल के दौरान पाकिस्तान के पहले सिख राजनेता बने। उन्होंने पहले पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (पीएसजीपीसी) के महासचिव, राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य के रूप में कार्य किया। राष्ट्रीय सद्भाव मंत्रालय और पंजाब में इवेक्यू ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड (ईटीपीबी) के सदस्य।

प्रमुख खबरें

छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों से मुठभेड़ में 28 नक्सली मारे गए

केजरीवाल छह अक्टूबर को दूसरी जनता की अदालत रैली को संबोधित करेंगे

लाल किले पर रामलीला कार्यक्रम के कारण दिल्ली के सुभाष मार्ग पर यातायात प्रतिबंधित

मिजोरम में 6.65 करोड़ रुपये की मेथमफेटामाइन गोलियां बरामद, दो लोग गिरफ्तार