भारत के साथ व्यापार वार्ता फिर से शुरू करने के बजाय निज्जर जांच पर ध्यान, कनाडा की मंत्री ने दिया बयान

By अभिनय आकाश | Nov 16, 2023

एक वरिष्ठ मंत्री ने संकेत दिया है कि कनाडा सरकार व्यापार वार्ता फिर से शुरू करने के बजाय खालिस्तानी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच में भारत को सहयोग दिलाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। सैन फ्रांसिस्को में एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग बैठक के मौके पर मीडिया से बात करते हुए कनाडा की निर्यात संवर्धन, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और आर्थिक विकास मंत्री मैरी एनजी ने कहा कि अभी, कनाडा का ध्यान जांच के काम को आगे बढ़ने देने पर है। जब एनजी से पूछा गया कि क्या व्यापार वार्ता फिर से शुरू हो सकती है, तो उन्होंने जवाब दिया कि आपने मुझे और सरकार को इस बारे में बात करते हुए सुना है कि यह कितना महत्वपूर्ण है कि जांच हो, क्योंकि हमने कनाडा की धरती पर एक कनाडाई को मार डाला था। तो, हम ऐसा होने देंगे।

इसे भी पढ़ें: Jaishankar UK Visit काफी सार्थक रही, FTA, Khalistan, Russia-Ukraine War, Israel-Hamas Conflict और Canada मुद्दे पर विदेश मंत्री ने रखा अपना पक्ष

हालांकि वह जांच और बातचीत में सहयोग को सीधे तौर पर नहीं जोड़ेंगी, लेकिन उन्होंने कहा कि हमारा ध्यान, निश्चित रूप से, इस जांच पर है, वह काम होना ही है। प्रारंभिक प्रगति व्यापार समझौते (ईपीटीए) की दिशा में बातचीत कनाडा द्वारा "रोक दी गई" थी, इससे पहले कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने 18 सितंबर को हाउस ऑफ कॉमन्स में कहा था कि भारतीय एजेंटों और हत्या के बीच संभावित संबंध के विश्वसनीय आरोप थे। टोरंटो में एक मीडिया बातचीत के दौरान, ओटावा में भारत के उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा ने कहा था कि जब भी कनाडा द्वारा रोक हटाने का निर्णय लिया जाता है। ईपीटीए को निष्कर्ष तक पहुंचने में केवल कुछ महीने लगेंगे।

इसे भी पढ़ें: India-Canada Diplomatic Row | निज्जर हत्या मामले में भारत ने मांगे कनाडा से सबूत, विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले- जांच से नहीं भाग रहे हम

वर्मा ने कहा था कि वह बातचीत दोबारा शुरू होने की किसी समयसीमा का अनुमान नहीं लगा सकते। ईपीटीए का उद्देश्य व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते (सीईपीए) के लक्ष्य के लिए एक अंतरिम सौदा था।


प्रमुख खबरें

मणिपुर: तीन उग्रवादी गिरफ्तार, हथियार जब्त

अपहरण मामला : न्यायालय का भवानी रेवन्ना को दी गई अग्रिम जमानत रद्द करने से इनकार

दिल्ली के शाहदरा में घर में आग लगने से दो लोगों की मौत, दो बच्चों को बचाया गया

Prabhasakshi NewsRoom: Pannun की हत्या की साजिश मामले में US ने लिया Ex-RAW Official Vikash Yadav का नाम