Texas से प्रक्षेपण के कुछ ही मिनटों बाद स्पेसएक्स के विशाल रॉकेट की पहली उड़ान विफल हुई

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 21, 2023

साउथ पैडर आइलैंड। स्पेसएक्स का विशाल रॉकेट बृहस्पतिवार शाम को लॉन्च पैड से उड़ान भरने के कुछ ही मिनटों बाद विफल हो गया। एलन मस्क की कंपनी मैक्सिको की सीमा के पास टेक्सास के दक्षिणी सिरे से लगभग 400 फुट (120 मीटर) लंबे स्टारशिप रॉकेट से अंतरिक्ष की यात्रा कराने का लक्ष्य बना रही थी। रॉकेट में कोई व्यक्ति या उपग्रह नहीं था। बोका चिका समुद्र तट स्थित लॉन्च पैड से कुछ मील दूर साउथ पैडर आइलैंड में बड़ी संख्या में लोग इस प्रक्षेपण को देखने के लिए जुटे थे।

इसे भी पढ़ें: Egypt ने Sudan में फंसे अपने सैन्यकर्मियों को सकुशल निकाला

रॉकेट को प्रक्षेपित करने की स्पेसएक्स की पहली कोशिश सोमवार को उसमें ईंधन भरने के दौरान वॉल्व में गड़बड़ी के बाद टालनी पड़ी थी। स्पेसएक्स का नया रॉकेट अब तक का सबसे बड़ा व शक्तिशाली रॉकेट था। बृहस्पतिवार को अपनी पहली परीक्षण उड़ान पर यह दुनिया की परिक्रमा करने के प्रयास के तहत साउथ टेक्सॉस के आसमान में पहुंचा। एलन मस्क की कंपनी ने मैक्सिको की सीमा के पास टेक्सॉस के दक्षिणी सिरे से लगभग 120 मीटर स्टारशिप रॉकेट को प्रक्षेपित किया। उड़ने के तुरंत बाद बूस्टर को अलग करने और मेक्सिको की खाड़ी में गिराने की योजना थी, लेकिन अंतरिक्ष यान हवाई के पास प्रशांत क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

प्रमुख खबरें

शाकाहारी लोगों के लिए किसी खजाना से कम नहीं है ब्रोकली, दिल को रखता है स्वस्थ

भगवान हमारे साथ है, कारवां दिन प्रतिदिन बढ़ रहा, पीएम मोदी को मांगनी चाहिए माफी, सत्येंद्र जैन के बेल पर कुछ इस अंदाज में AAP नेताओं ने दिया रिएक्शन

Prabhasakshi Exclusive: Israel के हथियार हैं तैयार, अब Irani नेतृत्व के बीच मचने वाला है हाहाकार!

Lebanon में कूदा भारत, कर दिया ऐसा काम, अमेरिका-इजरायल रह जाएंगे हैरान