कलिखो पुल के नोट के दुरूपयोग को लेकर परिवार चिंतित

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 21, 2017

ईटानगर। अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कलिखो पुल द्वारा आत्महत्या से पहले लिखे 60 पन्ने के नोट ‘मेरे विचार’ के ‘दुरूपयोग’ पर उनके परिवार ने चिंता जाहिर की है। पुल के संबंधियों का कहना है कि ऐसा निहित स्वार्थों के चलते किया जा रहा है। पुल के पांच संबंधियों की इस अपील में कहा गया, ‘‘यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है और परिवार के लिए यह बेहद परेशान करने वाला है कि उस नोट का इस्तेमाल कुछ लोग निहित राजनीतिक स्वार्थों के लिए कर रहे हैं।’’

 

उन्होंने कहा, ‘‘हम उस नोट का इस्तेमाल राजनीतिक उद्देश्यों के लिए किए जाने का कड़ा विरोध करते हैं क्योंकि यह पूरे परिवार के लिए बेहद भावनात्मक मुद्दा है और हमारा मानना है कि किसी भी व्यक्ति को उनकी भावनाओं के साथ खेलने का अधिकार नहीं है।’’ परिवार ने कहा, ‘‘पूरा परिवार एक प्रियजन और परिवार के वरिष्ठ सदस्य के चले जाने से पैदा हुई स्थिति से उबरने के लिए संघर्ष कर रहा है और हम अब भी भारी मानसिक और मनोवैज्ञानिक सदमे में जी रहे हैं।’’ पुल ने पिछले साल नौ अगस्त को अपने आधिकारिक आवास पर आत्महत्या कर ली थी।

 

अपील में कहा गया, ‘‘धीरे-धीरे हम दुख, दर्द और पीड़ा के साथ जी लेना सीख रहे हैं लेकिन इस हालिया घटनाक्रम ने एक बार फिर पूरे परिवार को विचलित और परेशान कर दिया है।’’ परिवार ने कहा, ‘‘चूंकि यह मुद्दा भावनात्मक है इसलिए इसका इस्तेमाल राजनीतिक उद्देश्यों के लिए नहीं किया जाना चाहिए।’’ इन सदस्यों में पुल के भाई बजाज पुल, भतीजे मुहिलम पुल, बतोंग पुल, अहोसो पुल और गोनेसो पुल शामिल हैं।

 

इस मामले को जांच के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय के पास भेज देने के राज्य सरकार के फैसले का स्वागत करते हुए परिवार के सदस्यों ने कहा कि परिवार ‘‘पूरे मामले की स्वतंत्र और निष्पक्ष जांच चाहता है।’’ परिवार के सदस्यों ने राज्य सरकार से भी अपील की कि वह पूर्व मुख्यमंत्री की पहली पत्नी दांगविमसाई पुल को तत्काल सुरक्षा उपलब्ध करवाए। मीडिया में आई खबरों का कहना है कि उन्हें धमकी भरे फोन आ रहे हैं।

 

प्रमुख खबरें

एमएनएफ ने Lengpui airport को भारतीय वायुसेना को सौंपने की योजना का किया विरोध

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2024 के लिए नितीश कुमार रेड्डी को मिल सकता है मौका, चयनकर्ता कर रहे हैं बड़ा प्लान

Kazan ने खींचा दुनिया का ध्यान, गंगा के तट पर बसा ये शहर भारत के लिए क्यों है खास?

न्यायालय ने Byjus के खिलाफ दिवाला कार्यवाही रोकने वाले एनसीएलएटी के आदेश को किया खारिज