Jaishankar को देखते ही खिल उठे पाकिस्तानी पीएम और विदेश मंत्री के चेहरे, हाथ पकड़कर फोटो खिंचवाने ले गए शहबाज

By अभिनय आकाश | Oct 16, 2024

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर इस वक्त पाकिस्तान में हैं और वो इस वक्त एससीओ की बैठक वहां हिस्सा लेने पहुंचे हैं। जब से पाकिस्तान की धरती पर भारत के विदेश मंत्री पहुंचे हैं सिर्फ और सिर्फ इस बैठक में उन्हीं की चर्चा है। सबसे बड़ी बात ये है कि एससीओ की बैठक से ज्यादा इस बात की चर्चा हो रही है कि पाकिस्तान भारत के विदेश मंत्री का स्वागत कैसे कर रहा है। तभी तो हर मौके पर भारत को खास तरजीह देता पाकिस्तान दिख रहा है। चाहे बात डिनर की हो या फिर एससीओ मीटिंग की हर जगह पाक के पीएम ने विदेश मंत्री एस जयशंकर को देखते हुए अपना हाथ आगे बढ़ा दिया। इससे साफ तौर पर ये समझ में आता है कि पाकिस्तान भारत से अपने संबंध सुधारना चाहता है। तभी तो एससीओ मीटिंग की तस्वीरें सामने आने पर साफ नजर आया कि जब एस जयशंकर पहुंचते हैं तो कैसे पाकिस्तानी पीएम और उनके विदेश मंत्री का चेहरा खिलखिला जाता है। दोनों मुस्कुराते हुए एक दूसरे का स्वागत करते हैं, उनसे बातें करते हैं। फिर मीटिंग की तरफ बढ़ने से पहले पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ विदेश मंत्री एस जयशंकर से कहते हैं आइए तस्वीरें खिचवाते हैं। 

इसे भी पढ़ें: भरोसा नहीं तो कुछ नहीं...SCO Summit में जयशंकर का भाषण सुनकर हिल गया पूरा पाकिस्तान

फिर जिस जगह पर तस्वीरें खींची जानी है वहां भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर पाकिस्तानी पीएम के साथ पहुंचते हैं। इस दौरान भी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री फिर एक बार भारत के विदेश मंत्री की तरफ हाथ बढ़ाते हैं और वे उनसे हाथ मिलाते हैं। जाहिर तौर पर पाकिस्तान बार बार ये संदेश देने की कोशिश कर रहा है कि वो तो भारत से दोस्ती करने को आतुर है और यही भाव-भंगिमा पाकिस्तान के पीएम की तरफ से प्रदर्शित भी की जा रही है। लेकिन एक बात साफ भारत कह चुका है कि आतंक और दोस्ती व बातचीत एक साथ नहीं हो सकते। पाकिस्तान को आंतक के खिलाफ खड़ा होना पड़ेगा। भारत की आवाज में आवाज मिलानी पड़ेगी। कश्मीर के मामले में भी उसे पीओके खाली करना पड़ेगा। तभी जाकर रिश्ते सुधर सकते हैं। वरना भारत ने साफ किया है कि पाकिस्तान में उसकी कोई दिलचस्पी नहीं है। 

इसे भी पढ़ें: Jaishankar In Pakistan Video: पाकिस्तान में जयशंकर ने ऐसे बदला चश्मा, अंदाज हुआ वायरल

जयशंकर के पाकिस्तान के लिए रवाना होने से पहले भारत ने कहा कि वह एससीओ की विभिन्न प्रणालियों में सक्रियता से शामिल है। पाकिस्तान 15 और 16 अक्टूबर को एससीओ के शासन प्रमुखों की परिषद (सीएचजी) के दो दिवसीय सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि एससीओ सीएचजी की बैठक सालाना होती है और इसमें संगठन के व्यापार तथा आर्थिक एजेंडा पर ध्यान दिया जाता है। उसने कहा कि सम्मेलन में विदेश मंत्री एस जयशंकर भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। भारत एससीओ की रूपरेखा के तहत अनेक प्रणालियों एवं पहल समेत इसके प्रारूप में सक्रियता से शामिल है।आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने पार्टी मुख्यालय में आप के 'जन संपर्क अभियान' की शुरुआत की। 

प्रमुख खबरें

New Justice Statue: हाथों में संविधान, आंखों से हटी काली पट्टी, सुप्रीम कोर्ट में न्याय की देवी की नई मूर्ति लगाई गई

Jammu-Kashmir: उमर अब्दुल्ला ने सुरिंदर चौधरी को अपना डिप्टी क्यों चुना? जानें इनके बारे में

Jharkhand Elections 2024: भाजपा ने तय किए 55 प्रत्याशियों के नाम! जानें JDU और AJSU को मिलेंगी कितनी सीटें

आंध्र प्रदेश में अज्ञात बदमाशों ने तोड़ी मंदिर की दीवार, सीएम नायडू ने दिए जांच के आदेश