India-US Relations: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिकी NSA से की मुलाकात, पीएम मोदी की आगामी अमेरिकी यात्रा की तैयारियों पर हुई चर्चा

By अभिनय आकाश | Jun 14, 2023

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन से मुलाकात की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आगामी अमेरिकी यात्रा की तैयारियों के साथ-साथ भारत-अमेरिका साझेदारी के नजरिए से वैश्विक रणनीतिक घटनाक्रमों पर चर्चा की। मुलाकात के बाद जयशंकर ने ट्वीट करते हुए कहा कि 'आज सुबह साउथ ब्लॉक में अमेरिकी एनएसए जैक सुलिवेन से मिलकर अच्छा लगा। हमारी बातचीत पीएम मोदी की आगामी यूएस यात्रा की तैयारी पर केंद्रित थी। साथ ही हमारी साझेदारी के नजरिए से वैश्विक रणनीतिक घटनाक्रमों पर भी चर्चा की।

इसे भी पढ़ें: जो बाला साहेब का नहीं हुआ, वो मोदी का क्या होगा, महाराष्ट्र में विज्ञापन को लेकर सामना ने साधा निशाना

सुलिवन ने मंगलवार को पीएम मोदी से मुलाकात की थी और दिल्ली में द्विपक्षीय सहयोग के मामलों पर चर्चा की थी। बैठक के दौरान, दोनों नेताओं ने क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज (आईसीईटी) पर भारत-अमेरिका पहल के तहत प्रगति की भी समीक्षा की। बैठक के बाद पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलेविन का स्वागत कर खुशी हुई। क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज (आईसीईटी) पर भारत-अमेरिका पहल और द्विपक्षीय सहयोग के अन्य मुद्दों के तहत प्रगति की समीक्षा की। अमेरिका की मेरी आगामी राजकीय यात्रा के दौरान जो बाइडेन से मिलने के लिए उत्सुक हूं। 

इसे भी पढ़ें: PM Modi USA Visit: पीएम मोदी की पहल पर 21 जून घोषित हुआ था अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, अब इस बार संयुक्त राष्ट्र सचिवालय में भारतीय प्रधानमंत्री सत्र आयोजित करेंगे

सुलिवन भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के निमंत्रण पर 13-14 जून तक नई दिल्ली की आधिकारिक यात्रा पर हैं। द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला पर दोनों अधिकारियों ने अक्सर गहन बैठकें की हैं। अमेरिकी सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों और अमेरिकी उद्योग के नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल सुलिवन के साथ आया था।  अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन, जो दो दिवसीय भारत यात्रा पर हैं, ने कल अपने भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल से मुलाकात की और आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर सीमित चर्चा की। 

प्रमुख खबरें

डायबिटीज मरीज अंजीर का सेवन कर सकते हैं क्या? जानें एक्सपर्ट की राय

CM Atishi को मनोज तिवारी ने लिखा पत्र, पूछा- क्यों वापस ली गई शराब नीति, कितने का हुआ नुकसान?

आपकी कार के बराबर मेरी मां का घर, मोदी की बात सुन ओबामा भी रह गए हैरान

जब तक बीजेपी है तब तक आरक्षण को कोई छू नहीं सकता, राहुल गांधी के बयान पर बोले अमित शाह