Explained About Nandini Brand | 'नंदिनी' ब्रांड का मालिक कौन है, जो तिरुपति लड्डू के लिए घी की आपूर्ति करेगा | Tirupati Laddu Row

By रेनू तिवारी | Sep 26, 2024

तिरुपति लड्डू विवाद: जिस तरह अमूल या मदर डेयरी जैसे ब्रांड उत्तर भारत में प्रसिद्ध हैं, उसी तरह 'नंदिनी' दक्षिण भारतीय घरों में भी प्रसिद्ध है। 'नंदिनी' कर्नाटक का सबसे बड़ा डेयरी ब्रांड है और आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, महाराष्ट्र और गोवा में इसकी महत्वपूर्ण उपस्थिति है। नंदिनी ब्रांड का स्वामित्व कर्नाटक सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ लिमिटेड (केएमएफ) के पास है, जो गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ (जीसीएमएमएफ) के बाद भारत में दूसरा सबसे बड़ा डेयरी सहकारी संघ है, जो अमूल का उत्पादन करता है।

 

इसे भी पढ़ें: Geeta Shloka: गीता के इन 5 श्लोकों का रोजाना पाठ करने से जीवन में आएंगे सकारात्मक बदलाव


तिरुपति लड्डू को तैयार करने में पशु वसा के इस्तेमाल के आरोपों के बाद उठे विवाद के बीच, तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) ने कर्नाटक मिल्क फेडरेशन की नंदिनी को मंदिर के लिए घी आपूर्तिकर्ता नियुक्त किया है। तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) ने कंपनी को आपूर्ति आदेश पहले ही जारी कर दिया गया है। आंध्र प्रदेश सरकार ने यह कदम तिरुपति मंदिर में लड्डू में कथित मिलावट के विवाद के बीच उठाया है, जिसमें जानवरों की चर्बी और अन्य पदार्थों के इस्तेमाल का दावा किया गया था। आंध्र प्रदेश के तिरुपति मंदिर के प्रसिद्ध लड्डू (प्रसादम) में पशु वसा और अन्य पदार्थों की कथित मिलावट को लेकर बड़ा विवाद खड़ा हो गया। चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने लड्डू में मिलावट की पुष्टि करने वाली एक प्रयोगशाला रिपोर्ट सार्वजनिक रूप से जारी की। जवाब में, सरकार ने लड्डू के लिए घी की आपूर्ति करने वाली कंपनी को बदल दिया है और कथित तौर पर आपूर्तिकर्ता को ब्लैकलिस्ट कर दिया है। 


नंदिनी उत्पाद बनाने वाली केएमएफ की शुरुआत कैसे हुई? 

कर्नाटक के कोडागु जिले में 1955 में पहली डेयरी कोऑपरेटिव खोली गई। उस समय पैकेटबंद दूध का चलन नहीं था। किसान खुद घर-घर दूध पहुंचाते थे। दूध की कमी भी थी। 1970 के दशक तक दूध उत्पादन बढ़ाने पर जोर दिया जाने लगा। जनवरी 1970 में दूध क्रांति की शुरुआत हुई, जिसे 'श्वेत क्रांति' कहा गया। विश्व बैंक ने भी डेयरी परियोजनाओं से जुड़ी कई योजनाएं बनाईं।

 

इसे भी पढ़ें: मुंबई में बारिश के ‘रेड अलर्ट’ के बीच स्कूल-कॉलेजों की छुट्टी


डेयरी क्रांति और 'नंदिनी' का जन्म

1974 में, कर्नाटक सरकार ने राज्य में विश्व बैंक की डेयरी परियोजनाओं को लागू करने के लिए कर्नाटक डेयरी विकास निगम (केडीसीसी) की शुरुआत की। एक दशक बाद, 1984 में संगठन का नाम बदलकर कर्नाटक मिल्क फेडरेशन (KMF) कर दिया गया। लगभग उसी समय, कंपनी ने 'नंदिनी' ब्रांड के तहत दूध और अन्य उत्पाद पेश किए, जो जल्द ही कर्नाटक का सबसे लोकप्रिय डेयरी ब्रांड बन गया और पड़ोसी राज्यों में अपनी पहुँच का विस्तार किया।


नंदिनी और अमूल प्रतिद्वंद्वी क्यों हैं?

यहाँ यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि अमूल और नंदिनी प्रत्यक्ष प्रतिस्पर्धी हैं। पिछले साल, जब अमूल ने कर्नाटक के खुदरा बाजार में प्रवेश करने का फैसला किया, तो इसने काफी हंगामा मचाया। कर्नाटक में राजनीतिक दलों ने अमूल पर "दक्षिण में उत्तर भारतीय घुसपैठ" का आरोप लगाया। अमूल बनाम नंदिनी बहस कर्नाटक विधानसभा चुनावों में भी एक महत्वपूर्ण मुद्दा बन गई। कर्नाटक मिल्क फेडरेशन ने दावा किया कि सहकारी समितियों के बीच हमेशा एक "अलिखित समझौता" रहा है कि जब तक स्थानीय आपूर्तिकर्ता मांग को पूरा करने में असमर्थ न हो, वे एक-दूसरे के बाजारों में प्रवेश नहीं करेंगे।

 

KMF कैसे काम करता है?

केएमएफ पूरे कर्नाटक में 15 डेयरी यूनियनों का संचालन करता है, जिसमें बेंगलुरु, कोलार और मैसूर सहकारी दूध संघ शामिल हैं। ये संघ गांव-स्तर की डेयरी सहकारी समितियों (DCS) से दूध खरीदते हैं और प्रसंस्करण के लिए इसे केएमएफ को देते हैं। कर्नाटक मिल्क फेडरेशन की वेबसाइट के अनुसार, केएमएफ 24,000 गांवों के 26 लाख किसानों से रोजाना 86 लाख किलो से अधिक दूध खरीदता है। केएमएफ की एक खासियत दूध आपूर्तिकर्ताओं के लिए इसकी दैनिक भुगतान प्रणाली है, जो मुख्य रूप से छोटे किसान और उत्पादक हैं। फेडरेशन रोजाना 28 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान करता है। केएमएफ की 15 इकाइयाँ हैं जो दूध को संसाधित और पैकेज करती हैं, जिसे फिर विभिन्न चैनलों के माध्यम से बेचा जाता है।


प्रमुख खबरें

Kanishka Plane Crash मामले में खालिस्तानियों को क्लीन चिट देने की साजिश? हिंदू नेता ने कनाडा की संसद में खोल दी पोल

14 साल के लड़के ने मौलवी का ही सर तन से...क्यों भड़का बच्चा? कर दिया धारदार हथियार से हमला

Modi-Trump से घृणा करने जॉर्ज सोरोस बना रहे कौन सा नया प्लान? अमेरिकी चुनाव से पहले खरीदे 200+ रेडियो स्टेशन

हो जाइए तैयार, नवंबर में इस तारीख को भारत में लॉन्च होगी मारुति सुजुकी की नई डिजायर