एनर्जी सेक्टर भारत-रूस सहयोग का महत्वपूर्ण स्तंभ, पीएम मोदी बोले- जब दुनिया ईंधन की चुनौती का सामना कर रही थी...

By अभिनय आकाश | Jul 09, 2024

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत और रूस के बीच ईंधन व्यापार के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि इसने न केवल भारतीयों को मुद्रास्फीति से बचाया बल्कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में स्थिरता भी लाई। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ मंगलवार को मॉस्को में मीडिया को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जब दुनिया ईंधन की चुनौती का सामना कर रही थी, तब आपके समर्थन ने हमें भारत में लोगों की पेट्रोल और डीजल की जरूरतों को पूरा करने में मदद की। इतना ही नहीं, दुनिया को यह स्वीकार करना चाहिए कि ईंधन को लेकर भारत-रूस समझौते ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में स्थिरता लाने में बड़ी भूमिका निभाई है।

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण से सहमत, पीएम मोदी के बयान पर रूस ने दी प्रतिक्रिया

ईंधन की कमी के कारण कई देशों के नागरिकों को कठिन समय का सामना करना पड़ा। लेकिन हमारे समझौते के कारण, हम भारत के लोगों को ईंधन की कमी, मुद्रास्फीति से बचाने और स्थिरता लाने में सक्षम हुए। फरवरी 2022 में यूक्रेन पर आक्रमण के लिए कुछ यूरोपीय देशों द्वारा प्रतिबंध लगाए जाने के बाद रूस के तेल निर्यात पर असर पड़ा। इन उपायों का उद्देश्य तेल निर्यात से रूस के राजस्व को कम करना था, जिससे सैन्य अभियानों को वित्तपोषित करने और भू-राजनीतिक प्रभाव डालने की उसकी क्षमता सीमित हो गई। भारत उन कुछ देशों में से था जिन्होंने पश्चिम के दबाव के बावजूद रूसी तेल खरीदना जारी रखा।

इसे भी पढ़ें: Putin के सामने मोदी ने किया किसानों का जिक्र, कहा- उनके हितों की रक्षा में हमारी मित्रता का भी बहुत बड़ा रोलएन

भारत और रूस के बीच ईंधन व्यापार नई दिल्ली के लिए विशेष रूप से फायदेमंद था क्योंकि वे भारी छूट पर कच्चे तेल का आयात करते थे। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस साल मई में रूस से भारत का तेल आयात बढ़कर लगभग 2.1 मिलियन बैरल प्रति दिन (बीपीडी) के रिकॉर्ड तक पहुंच गया, क्योंकि चीन की कम मांग के कारण रूसी तेल पर छूट बढ़ गई।

 

प्रमुख खबरें

Cyclone Dana: ओडिशा-बंगाल में सामान्य जनजीवन प्रभावित, तेज़ हवाएँ और भारी बारिश, कई इलाकों में हाई अलर्ट

वीरेंद्र सचदेवा को यमुना में डुबकी लगाना पड़ा भारी, रैशेज और खुजली के बाद पहुंचे अस्पताल

Delhi: बस मार्शलों को दिवाली तोहफा, अब प्रदूषण नियंत्रण ड्यूटी पर होगी तैनाती, LG ने CM को दी बड़ी सलाह

Samsung Galaxy S23 Ultra 5G मिल रहा है बेहद सस्ता, यहां जानें कीमत और फीचर्स