Elon Musk के वेतन पर लगी मुहर, घर ले जाएंगे 4.38 लाख करोड़ की सैलरी, कई वर्षों के इंतजार के बाद सुलझा मामला

By रितिका कमठान | Jun 14, 2024

वर्षों से टेस्ला से मिलने वाले वेतन के इंतजार में बैठे कंपनी के सीईओ एलन मस्क के लिए खुशी की खबर है। टेस्ला के शेयरधारकों ने सीईओ एलन मस्क के लिए अरबों डॉलर के वेतन पैकेज को मंजूरी दी है। इस वर्ष जनवरी के महीने में ही अदालत ने इस पैकेज को खारिज किया था। अब शेयरधारकों ने मंजूरी दी है। शेयरधारकों ने टेस्ला को टेक्सास ले जाने के पक्ष में भी मतदान किया। एलन मस्क का मुआवज़ा पैकेज, टेस्ला के शेयरों को बहुत कम कीमत पर खरीदने के लिए 303 मिलियन विकल्प, पाँच महीने पहले 51 बिलियन डॉलर का था। हालांकि अब उन्हें मिलने वाले पैकेज को मंजूरी मिल चुकी है। 

इसके साथ ही दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क की दौलत में जबरदस्त बढ़ोतरी हो जाएगी। टेस्ला के शेयरधारकों की एनुअल बैठक 13 जून को हुई थी। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट की मानें तो इस बैठक में शेयरहोल्डर्स के समक्ष एलन मस्क को पे पैकेज का प्रस्ताव आया था। उस पैकेज के समर्थन में ही शेयरधारकों ने वोट किया है। 

इस वर्ष टेस्ला के शेयर मूल्य में लगातार गिरावट के कारण गुरुवार को बाजार बंद होने तक इसकी कीमत 48.3 बिलियन डॉलर हो गई है। कंपनी के शेयर की कीमत 2021 के अंत में एक ट्रिलियन डॉलर वाली कंपनी के रूप में अपने चरम से आधे से अधिक गिर गई है। टेस्ला ने कहा कि एलन मस्क के वेतन पैकेज को उसी तरह जारी रखना होगा ताकि एलन मस्क पूरी तरह से टेस्ला को चलाने में व्यस्त रहें। ऐसा इसलिए ताकि एलन मस्क अपनी अन्य कंपनियों पर ध्यान न दें, क्योंकि वह स्पेसएक्स, न्यूरालिंक, बोरिंग कंपनी के प्रमुख और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के मालिक भी हैं, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था।

टेस्ला के अध्यक्ष रोबिन डेनहोम ने शेयरधारकों को लिखे पत्र में कहा, "यह स्पष्ट रूप से पैसे के बारे में नहीं है। हम सभी जानते हैं कि एलन ग्रह पर सबसे धनी व्यक्तियों में से एक हैं, और यदि टेस्ला 2018 में की गई प्रतिबद्धता से मुकर भी जाए तो भी वे धनी ही बने रहेंगे। एलन कोई आम कार्यकारी नहीं हैं और टेस्ला कोई आम कंपनी नहीं है। यही वह बात है जो उन्हें शेयरधारकों के लिए मूल्य सृजन जारी रखने के लिए प्रेरित करेगी।

उन्होंने आगे कहा, "हमने 2018 में जो पहचाना और आज भी पहचानते हैं वह यह है कि एक चीज जो निश्चित रूप से एलोन के पास नहीं है, वह है असीमित समय। न ही उन्हें विचारों और अन्य स्थानों की कमी का सामना करना पड़ता है जहाँ वे दुनिया में एक अविश्वसनीय बदलाव ला सकते हैं। हम चाहते हैं कि वे विचार, वह ऊर्जा और वह समय टेस्ला में हो, ताकि आप, हमारे मालिकों को लाभ हो। लेकिन इसके लिए पारस्परिक सम्मान की आवश्यकता है।”

वेतन पैकेज के अन्य समर्थकों में आर्क इन्वेस्ट की सीईओ एवं मुख्य निवेश अधिकारी कैथी वुड तथा बैरन कैपिटा के सीईओ रॉन बैरन शामिल थे। हाल ही में दिए गए एक बयान में उन्होंने कहा, "एलोन एक बेहतरीन 'की मैन' हैं। उनकी अथक मेहनत और अडिग मानकों के बिना, टेस्ला जैसी कोई कंपनी नहीं होती।" इस सौदे के खिलाफ मतदान करने वालों में कैलिफोर्निया स्टेट टीचर्स रिटायरमेंट फंड भी शामिल है, जिसने कहा, "हालांकि हम 2018 में अनुदान की तारीख के बाद से श्री मस्क के नेतृत्व में उत्पन्न महत्वपूर्ण मूल्य की सराहना करते हैं, हम पुरस्कार के कुल आकार के बारे में चिंतित हैं।" 

प्रमुख खबरें

Cyclone Dana: ओडिशा-बंगाल में सामान्य जनजीवन प्रभावित, तेज़ हवाएँ और भारी बारिश, कई इलाकों में हाई अलर्ट

वीरेंद्र सचदेवा को यमुना में डुबकी लगाना पड़ा भारी, रैशेज और खुजली के बाद पहुंचे अस्पताल

Delhi: बस मार्शलों को दिवाली तोहफा, अब प्रदूषण नियंत्रण ड्यूटी पर होगी तैनाती, LG ने CM को दी बड़ी सलाह

Samsung Galaxy S23 Ultra 5G मिल रहा है बेहद सस्ता, यहां जानें कीमत और फीचर्स