Elon Musk अब टेस्ला को कह सकते हैं Bye-Bye, कंपनी के चेयरमैन ने दी जानकारी

By रितिका कमठान | Jun 10, 2024

इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी टेल्सा के सीईओ एलन मस्क अपनी कंपनी के साथ मजबूती से जुड़ी हुई है। टेस्ला का जिक्र होते ही एलन मस्क का नाम अपने आप जेहन में आ जाता है। मगर अब संभावना है कि आने वाले समय में ये दोनों एक दूसरे से जुदा हो जाए। एलन मस्क जल्द ही टेल्सा से खुद को अलग करने का मूड बना चुके है। माना जा रहा है कि एलन मस्क कंपनी को छोड़ सकते है।

 

एलन मस्क द्वारा कंपनी छोड़े जाने के संबंध में टेस्ला के चेयरपर्सन रॉबिन डेनहोल्म ने खुद जानकारी दी है। ये जानकारी रॉबिन डेनहोल्म ने इस सप्ताह कंपनी के शेयरहोल्डर्स की बैठक से पहले दी है। उन्होंने कहा कि मस्क ने प्रस्तावित पैकेज दिया है। अगर उनके पे पैकेज को मंजूरी नहीं मिलेगी तो वो जल्द ही कंपनी से खुद को अलग कर सकते है। इस मालमे पर टेस्ला के चेयरपर्सन ने शेयरहोल्डर्स को लेटर भी लिखा है।

 

कई सालों से अटका है पैकेज

एलन मस्क का पैकेज बीते कई वर्षों से अटका हुआ है। ये पूरा मामला सिर्फ एलन मस्क के पैकेज से ही संबंधित है। दरअसल एलन मस्क की मांग है कि उन्हें स्पेशल पैकेज मिलना चाहिए। मैनेजमेंट ने उनके लिए 56 बिलियन डॉलर का पैकेज तैयार किया है मगर इसे मंजूरी नहीं मिली है। इसका प्रस्ताव 2018 में तैयार हुआ था, जिसे मंजूरी अब तक नहीं मिल सकी है।

 

शेयरधारकों ने किया विरोध

इस सप्ताह ही 13 जून को टेस्ला के शेयरधारकों की अहम बैठक होगी। इस बैठक में टेस्ला के शेयरधारक एलन मस्क के पैकेज पर चर्चा करेंगे और इस पर वोटिंग की जाएगी। कंपनी इस पैकेज को मंजूरी दिलवाने में जुटी हुई है। हालांकि कुछ शेयरधारक इस पैकेज का विरोध कर रहे है। 

 

टेस्ला के चेयरपर्सन रॉबिन डेनहोल्म इस पैकेज को पास करवाने के लिए पहले भी शेयर धारकों से अपील कर चुके है। उनका तर्क है कि एलन मस्क कंपनी के सबसे अहम और महत्वपूर्ण कर्मचारी है। बीते छह वर्षों से उन्हें उनके काम का कोई मेहनताना नहीं मिला है। एलन मस्क के पैकेज को लेकर उन्होंने तर्क दिया है कि ना ही मस्क आम कर्मचारी है और ना ही टेस्ला आम कंपनी है। ऐसे में उनके पैकेज को सामान्य कर्मचारी के हिसाब से नहीं देखा जा सकता है।

 

बता दें कि वर्तमान में टेस्ला की 13 प्रतिशत हिस्सेदारी एलन मस्क के पास है। उन्होंने मांग की है कि उनकी हिस्सेदारी कंपनी में 25 प्रतिशत तक बढ़ानी चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर उन्हें 25 प्रतिशत की हिस्सेदारी नहीं मिलेगी तो वो एआई और रोबोटिक्स पर ध्यान शिफ्ट करेंगे।

प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल