चुनाव आयोग की बड़ी कार्रवाई, IPS डीएस कुट्टे पर गिरी गाज, BJD ने बताया बीजेपी की चाल

By अभिनय आकाश | May 30, 2024

भारत के चुनाव आयोग ने ओडिशा के मुख्यमंत्री कार्यालय में विशेष सचिव के रूप में कार्यरत वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी डी एस कुटे कोचुनावों के संचालन में अनुचित हस्तक्षेप के लिए निलंबित कर दिया। पोल पैनल ने यह भी कहा कि वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी आशीष कुमार सिंह, 4 मई से मेडिकल अवकाश पर हैं। उन्हें एम्स भुवनेश्वर के निदेशक द्वारा गठित एक विशेष मेडिकल बोर्ड द्वारा विस्तृत जांच के लिए उपस्थित होना होगा। बोर्ड को अधिकारी की बीमारी और इलाज का पता लगाने का काम सौंपा गया है। सिंह पहले आईजी (सेंट्रल रेंज) के पद पर तैनात थे, को चुनाव आयोग ने अप्रैल में स्थानांतरित कर दिया था।

इसे भी पढ़ें: Jagannath Yatra के दौरान हुआ हादसा, पटाखों में विस्फोट के कारण 15 लोग घायल

ईसी ने ओडिशा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को एक संचार में कहा कि विशेष सचिव मुख्यमंत्री कार्यालय और आशीष कुमार सिंह द्वारा अनुचित प्रभाव का संकेत देते हुए कुछ बातें कही हैं। चुनाव कार्य के संचालन से सीधे जुड़े अधिकारियों पर आईपीएस (आरआर:2010), आईजी (सीएम सुरक्षा)। समय-समय पर क्षेत्र से प्राप्त विभिन्न अन्य इनपुटों से इसकी पुष्टि होती है। पत्र में कहा गया है कि यह कार्रवाई चुनाव मशीनरी पर अनुचित प्रभाव को रोकने और चुनावी प्रक्रिया में समान अवसर और निष्पक्षता बनाए रखने के लिए की गई है।

इसे भी पढ़ें: Dhamnagar Assembly Seat: धामनगर सीट को बचाए रखना BJP के लिए चुनौती, BJD ने संजय कुमार दास पर जताया भरोसा

हालांकि पोल पैनल के पत्र में राज्य के सबसे प्रभावशाली आईपीएस अधिकारियों में से दो माने जाने वाले कुटे और सिंह के खिलाफ विशिष्ट आरोपों का कोई उल्लेख नहीं है, आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि यह कार्रवाई भाजपा द्वारा ईवीएम की कथित बर्बरता के मामले के संबंध में की गई थी। बीजू जनता दल के नेता वीके पांडियन ने आरोप लगाया कि निर्वाचन आयोग ने बीजेपी के इशारे पर इन अफसरों को नोटिस दिया है।

प्रमुख खबरें

अमेठी में शिक्षक सहित चार लोगों की हत्या का आरोपी पुलिस मुठभेड़ में घायल

Haryana elections: कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा का बयान, कहा - भाजपा मेरा स्वागत करने को तैयार है क्योंकि वे बहुत कमजोर हैं

अदाणी-हिंडनबर्ग विवाद के बीच लोक लेखा समिति ने 24 अक्टूबर को सेबी प्रमुख को तलब किया

केवल सुशासन के लिए पहचानी जाने वाली सरकार ही हरियाणा का विकास कर सकती है: अमित शाह