अवैध खनन मामले में JDU MLC के खिलाफ ED की बड़ी कार्रवाई, 26.19 करोड़ की प्रॉपर्टी जब्त

By अंकित सिंह | Feb 06, 2024

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बिहार में अवैध रेत खनन मामले में जेडी (यू) एमएलसी राधा चरण साह द्वारा अर्जित 26 करोड़ रुपये से अधिक की दो अचल संपत्तियों को जब्त कर लिया है। अधिकारी ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी है। जांच अधिकारियों के अनुसार, यह कार्रवाई राज्य में कथित अवैध रेत खनन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में की गई थी। ईडी अधिकारी ने कहा, मनी लॉन्ड्रिंग का मामला बिहार पुलिस द्वारा ब्रॉड सन कमोडिटीज प्राइवेट लिमिटेड और अन्य के खिलाफ आईपीसी और बिहार खनिज (रियायत, अवैध खनन, परिवहन और भंडारण की रोकथाम) नियम, 2019 की विभिन्न धाराओं के तहत दर्ज की गई कुल 19 एफआईआर से उपजा है।

 

इसे भी पढ़ें: ED Raid| मंत्री आतिशी ने प्रवर्तन निदेशालय के एक्शन पर उठाए सवाल, कहा- डराने की कोशिश


ईडी ने एक बयान में दावा किया कि रेत की अवैध बिक्री और उसके खनन को मुख्य रूप से एक सिंडिकेट द्वारा नियंत्रित किया जाता था और राधा चरण साह, एक सिंडिकेट सदस्य होने के नाते, ब्रॉड सन कमोडिटीज प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से अपराध की भारी आय उत्पन्न करते थे। उन्होंने हवाला नेटवर्क का उपयोग करके अपने बेटे कन्हैया प्रसाद की सहायता से अपराध की आय को छिपाया और लूटा। ईडी ने आरोप लगाया कि साह ने इसका इस्तेमाल (अपराध की आय) हिमाचल प्रदेश के मनाली में एक कंपनी के माध्यम से एक रिसॉर्ट के अधिग्रहण और विकास में किया, जहां उनके बेटे शेयरधारक हैं और अपने परिवार के स्वामित्व वाले ट्रस्ट द्वारा संचालित उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में एक स्कूल में निर्माण कार्य कराने के लिए किया। , ईडी ने आरोप लगाया।

 

इसे भी पढ़ें: राशन घोटाले में गिरफ्तार TMC ने नेता विदेशी बैंक खातों में पैसा भेजा : ED


इसमें कहा गया है कि साह ने "अपराध की आय को छुपाने के लिए अपने परिवार के सदस्यों के स्वामित्व वाली एक फर्म और ट्रस्ट का मुखौटा इस्तेमाल किया।" ब्रॉड सन कमोडिटीज प्राइवेट लिमिटेड बिहार के खनन प्राधिकरण द्वारा जारी विभागीय प्री-पेड परिवहन ई-चालान का उपयोग किए बिना अवैध रेत खनन और रेत की बिक्री में शामिल रही है और इससे सरकारी खजाने को 161.15 करोड़ रुपये की भारी राजस्व हानि हुई है।

प्रमुख खबरें

कोच Sreejesh की देखरेख में भारतीय जूनियर टीम सुल्तान जोहोर कप में जापान के खिलाफ करेगी आगाज

स्पिनर नोमान और साजिद ने लिए सभी 20 विकेट, 52 साल बाद हुआ टेस्ट क्रिकेट में कुछ ऐसा

कानून है अंधा नहीं है, न्याय की मूर्ति की प्रतिमा में हुए बदलाव दर्शाते हैं ये खासियत

उर्दुस्तान की चाह, इंडिया गेट पर खालिस्तानी झंडे की हसरत, कौन है गुरपतवंत पन्नू, जिसके लिए US ने इतना बड़ा कदम उठा लिया