उर्दुस्तान की चाह, इंडिया गेट पर खालिस्तानी झंडे की हसरत, कौन है गुरपतवंत पन्नू, जिसके लिए US ने इतना बड़ा कदम उठा लिया

By अभिनय आकाश | Oct 18, 2024

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के भारत पर लगाए बेबुनियाद और गंभीर आरोपों पर दोनों देशों के बीच तनाव गहरा गया है। इसका असर दोनों देशों के सामरिक संबंधों पर भी पड़ा है। कनाडा के पीएम ट्रूडो के गैर जिम्मेदाराना और बेतुके बयान ने वहां रह रहे खालिस्तानी समर्थकों को उकसा दिया है। वे कनाडा में खुलकर भारत के विरोध में जहर उगलने लगे हैं। इसी कड़ी में खालिस्तानी नेता गुरुपतवंत सिंह पन्नू ने कनाडा में रह रहे हिंदुओं को कनाडा छोड़ने की धमकी दे दी है। भारत का एक गद्दार जो कनाडा की कोख में बैठकर देश के खिलाफ जहर उगलता रहा है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के डोजीयर में साफ बताया गया था कि गुरुपतवंत सिंह पन्नू भारत को कई भागों में बांटना चाहता है। धार्मिक आधार पर वो देश का बंटवारा करना चाहता है। मुस्लिमों के लिए वो डेमोक्रेटिक रिपबल्कि ऊर्दूस्तान बनाना चाहता है। 

इसे भी पढ़ें: Canada को 26 प्रत्यर्पण के लिए भेजी गई रिक्वेस्ट, विदेश मंत्रालय ने एक-एक कर गिना दिए सारे नाम

कौन है पन्नू

गुरुपतवंत सिंह पन्नू अलगाववादी ग्रुप सिख फॉर जस्टिस का प्रमुख है। ये संगठन पंजाब को हिंदुस्तान से अलग करने की मांग करता है। 7 जुलाई 2022 को गृह मंत्रालय ने पन्नू को आतंकवादी घोषित कर दिया था। देशभर में पन्नू के खिलाफ 16 मामले दर्ज हैं। गुरुपतवंत सिंह पन्नू के पास कनाडा के साथ साथ अमेरिका की भी नागरिकता है। 56 साल के पन्नू का परिवार बंटवारे यानी 1947 में पाकिस्तान से अमृतसर आया था। गुरुपतवंत सिंह पन्नू का जन्म अमृतसर में ही हुआ था। उसने पंजाब यूनिवर्सिटी से लॉ की डिग्री ली है। लेकिन देश के खिलाफ गैर कानूनी काम करने का रास्ता उसने चुना। 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: Trudeau ने माना बिना सबूत लगाये थे आरोप, भारत ने किया पलटवार, कनाडा में प्रधानमंत्री के इस्तीफे की माँग

इंडिया गेट पर खालिस्तानी झंडा फहराने पर ईनाम का ऐलान किया था

पन्नू वो शख्स है जो इंडिया गेट पर खालिस्तानी झंडा फहराने वाले को ढाई मिलियन यूएस डॉलर देने की घोषणा कर चुका है। पन्नू ने ऐसे पुलिसकर्मी को एक मिलियन डॉलर देने की घोषणा की थी जो 15 अगस्त 2021 के दिन लाल किले पर तिरंगा लहराने से रोके। कहा जाता है कि इसने पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के साथ मिलकर पंजाब में खालिस्तानी मुहिम को फिर से भड़काने की कोशिश की थी। इस पर भारत में खालिस्तानी मूवमेंट को फंडिंग करने के भी आरोप लगे हैं।

कहां से आते हैं पैसे 

अब समझिए कि कनाडा की जमीन पर बैठे पन्नू जैसे देश विरोधी लोग कितने ताकतवर हैं कि इन्हें पैसों की भी कोई कमी नहीं होती। दरअसल, खालिस्तानी और गैंगस्टर का नेटवर्क मिलकर काम करता है। एनआईए की जांच में खालिस्तानी आतंकी और गैंगस्टरों के गठजोड़ के पुख्ता सबूत मिले हैं। इस गठजोड़ के निशाने पर पंजाब फिल्म इंडस्ट्री के प्रोड्यूसर और डॉयरेक्टर हैं। कनाडा के खालिस्तान गैंगस्टरों के साथ मिलकर वसूली का खेल खेल रहे हैं। 

प्रमुख खबरें

टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली ने पूरे किए 9000 रन, दिग्गजों की इस लिस्ट में हुए शामिल

हिंदी से इतनी नफरत क्यों? तमिलनाडु के CM ने PM मोदी को लिखा पत्र, लोकल लैंग्वेज मंथ को भी जोर-शोर से मनाया जाना चाहिए

दीपोत्सव पर ऑनलाइन करें दीपदान, घर पहुंचेगा प्रसाद

Satyendra Jain Gets Bail: अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया, संजय सिंह के बाद आखिर सत्येंद्र जैन का भी नंबर आ ही गया, 18 महीने बाद आएंगे जेल से बाहर