Jammu Kashmir News: फारूक अब्दुल्ला को ED का समन, पिछली बार पेश नहीं हुए थे NC प्रमुख

By अभिनय आकाश | Feb 12, 2024

जम्मू-कश्मीर के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला को प्रवर्तन निदेशालय ने कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तलब किया है। लोकसभा में श्रीनगर का प्रतिनिधित्व करने वाले 86 वर्षीय व्यक्ति को पिछले महीने इसी मामले में तलब किया गया था। वह गर्मियों में होने वाले राष्ट्रीय चुनावों से पहले पूछताछ के लिए बुलाए गए नवीनतम विपक्षी नेता हैं। इस मामले में जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन से संबंधित धन की कथित हेराफेरी शामिल है, जिसे स्पष्ट रूप से एसोसिएशन के पदाधिकारियों सहित विभिन्न लोगों के व्यक्तिगत बैंक खातों में स्थानांतरित किया जा रहा था। 2001 से 2012 के बीच, बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) ने जम्मू-कश्मीर में क्रिकेट के विकास के लिए जेकेसीए को 112 करोड़ रुपये दिए थे।

इसे भी पढ़ें: 'पीएम के पास जादुई चिराग, वो जो कहेंगे वो सच हो सकता है', Modi के 400 पार वाले दावे पर फारूक अब्दुल्ला का तंज

केंद्रीय जांच ब्यूरो द्वारा पदाधिकारियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर करने के बाद 2018 में मनी लॉन्ड्रिंग जांच शुरू हुई। अब्दुल्ला उस समय क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष थे, पर 2022 में केंद्रीय एजेंसी द्वारा आरोप पत्र दायर किया गया था। उनके खिलाफ आरोप पत्र में दावा किया गया है कि क्रिकेट संघ के प्रमुख के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, श्री अब्दुल्ला ने खेल के विकास के नाम पर अधिकारियों और अन्य लोगों द्वारा प्राप्त धन का दुरुपयोग किया और इसे व्यक्तिगत लाभ के लिए इस्तेमाल किया। आरोप पत्र में आरोप लगाया गया है कि धनराशि पहले कई निजी बैंक खातों और करीबी लोगों को भेजी गई और बाद में आरोपियों के बीच बांट दी गई।

प्रमुख खबरें

किम जोंग उन ने अपने सैनिकों से द. कोरिया को शत्रु राष्ट्र के रूप में देखने को कहा

ठाणे में पत्नी की हत्या करने के बाद फरार हुआ आरोपी वाराणसी से पकड़ा गया

बंगाल: सियालदह ईएसआई अस्पताल में आग लगी, कोई हताहत नहीं

जापानी पर्यटकों की बस तुर्किये में दुर्घटनाग्रस्त, 22 घायल