Money Laundering Case: मुंबई और नागपुर में ED की बड़ी कार्रवाई, करोड़ों की नकदी, आभूषण जब्त किए

By अभिनय आकाश | Mar 06, 2023

प्रवर्तन निदेशालय ने नागपुर और मुंबई में वित्तीय जांच एजेंसी द्वारा की गई तलाशी के दौरान 5.51 करोड़ रुपये के आभूषण और 1.21 करोड़ रुपये नकद जब्त किए। ईडी ने पंकज मेहदिया और अन्य के निवेश धोखाधड़ी से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 3 मार्च को नागपुर और मुंबई में 15 स्थानों पर तलाशी ली थी। वित्तीय जांच एजेंसी ने इस घोटाले के मुख्य आरोपी पंकज मेहदिया, लोकेश जैन और कार्तिक जैन के आवासों और कार्यालयों और मुख्य लाभार्थियों के कार्यालय और आवासीय परिसरों की भी तलाशी ली थी। तलाशी के दौरान 5.51 करोड़ रुपये मूल्य के सोने और हीरे के आभूषण और 1.21 करोड़ रुपये नकद के साथ कुछ डिजिटल उपकरण और विभिन्न आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए गए। 

इसे भी पढ़ें: PM Modi बोले- युवाओं को कुशल बनाकर दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है भारत

मामला क्या है?

प्रवर्तन निदेशालय ने पंकज नंदलाल मेहदिया, लोकेश संतोष जैन, कार्तिक संतोष जैन, बालमुकुंद लालचंद कील, प्रेमलता नंदलाल महदिया के खिलाफ नागपुर के सीताबुल्दी पुलिस स्टेशन में दर्ज एक प्राथमिकी के आधार पर एक पीएमएलए जांच शुरू की, जिसमें निवेशकों को करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ था। ईडी ने एक बयान में कहा कि जांच से पता चला है कि पंकज नंदलाल मेहदिया अन्य सहयोगियों के साथ एक पोंजी योजना चला रहे थे और वर्ष 2004 से 2017 तक किए गए निवेश पर टीडीएस काटने के बाद 12 प्रतिशत सुनिश्चित लाभ देने का वादा करके विभिन्न निवेशकों को लुभाते थे। 

इसे भी पढ़ें: गिर सकती है पाकिस्तान सरकार! Shehbaz Sharif से नाखुश Bilawal Bhutto Zardari की पार्टी PPP सरकार से बाहर निकलने के मूड़ में

एजेंसी ने कहा कि 2005 से 2016 के दौरान, आरोपी व्यक्तियों ने पोंजी स्कीम चलाई, निवेशकों को जीतने के लिए सुनिश्चित रिटर्न दिया और इस तरह निवेशकों को संबंधित फर्मों में बड़ी मात्रा में निवेश करने का लालच दिया और अंततः पैसा वापस नहीं किया। प्रवर्तन निदेशालय ने कहा कि पैसे को डायवर्ट करने और लेन-देन को वैधता देने के लिए, बैंक खातों में 150 करोड़ रुपये से अधिक के लेन-देन प्रभावित हुए हैं और यह संदेह है कि इनमें से अधिकांश लेनदेन वास्तविक व्यापारिक सौदों द्वारा समर्थित नहीं हैं और गलत हैं। 

प्रमुख खबरें

हार्दिक पंड्या के निशाने पर ये रिकॉर्ड, तोड़ दिया तो बन जाएंगे टी20 के नंबर 1 गेंदबाज

यूपीआईटीएस जैसे आयोजनों से यूपी की बन रही नई पहचान

बंगाल में नाबालिग के अपहरण-हत्या पर बवाल, BJP का विरोध प्रदर्शन, कहा- राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति गंभीर

तेलंगाना पुलिस ने सुपरस्टार Nagarjuna के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत, इस विवाद के बारे में आप क्या जानते हैं? यहां पढ़ें