पुदीने की पत्तियों के खाने से शरीर को मिलते हैं चमत्कारिक फायदे, इम्यूनिटी होगी मजबूत

By दिव्यांशी भदौरिया | Oct 18, 2024

पुदीने की पत्तियां आमतौर पर हर भारतीय रसोई में मौजूद होती है। पुदीना एक सुगंधित और स्वादिष्ट सजावट सामग्री से कहीं अधिक है। यह सबसे पुरानी जड़ी-बूटियों में से एक है, जो विश्व भर में उगाई जाती है और इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में किया जाता है - चाहे वह चटनी हो, फलों का सलाद हो या रायता हो। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपनी मनमोहक सुगंध और स्वाद से परे, पुदीने की पत्तियां कई आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं? आवश्यक पोषक तत्वों और यौगिकों से भरपूर, इन पत्तियों को उनके औषधीय गुणों के लिए सदियों से महत्व दिया गया है। पाचन सहायता से लेकर तनाव से निजात पाने के लिए, पुदीने की पत्तियां आपकी दैनिक दिनचर्या में एक शक्तिशाली अतिरिक्त हो सकती हैं। आइए पुदीने की पत्तियों के सेवन से होने वाले कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें।

पाचन में मदद करता है

 

पुदीने की पत्तियां पेट को तुरंत आराम पहुंचाती हैं और भोजन पचाने में सहायक होती हैं। एंटीऑक्सिडेंट, फाइटोन्यूट्रिएंट्स और मेन्थॉल से भरपूर, पुदीना पेट की विभिन्न समस्याओं जैसे सूजन, अपच या पेट की खराबी के इलाज के लिए एक प्राकृतिक इलाज है। आपको बस अपनी चाय में पुदीने की पत्तियां मिलानी हैं और भोजन से पहले या बाद में गर्म पेय पीना है। कुछ ताज़ी पुदीने की पत्तियों को उबलते पानी में पांच से दस मिनट तक उबालकर पीने से भी आपके पेट से संबंधित समस्याओं में मदद मिल सकती है।


वजन घटाने में मदद करता है

 

अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो फिर पुदीने की पत्तियां आपके लिए बेहद जरूरी हैं। इसमें कैलोरी कम होती है लेकिन फाइबर अधिक होता है और यह आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराने में मदद कर सकता है, जिससे अधिक खाने की संभावना कम हो जाती है। चूंकि जड़ी-बूटी पाचन में सहायता करती है और फैट्स के चयापचय में सुधार करती है। यह वजन घटाने में सहायक होते है। आप पुदीने को सलाद, स्मूदी या डिटॉक्स पेय में मिलाकर अपने दैनिक भोजन में शामिल करें।


तनाव दूर होता है


पुदीने की सुगंध प्रकृति में बहुत शांत होती है और इस प्रकार यह तनाव को कम करने में प्रमुख भूमिका निभाती है। सुगंधित पत्तियां हमारे दिमाग को शांत करके हमारे दिमाग को आराम देती हैं, क्योंकि जड़ी-बूटी में एडाप्टोजेनिक गुण होते हैं जो कोर्टिसोल के स्तर को नियंत्रित करते हैं और तनाव से राहत देते हैं। तनाव से लड़ने और लोगों को शांत महसूस कराने के लिए अरोमाथेरेपी की तरह पुदीने का उपयोग हमेशा आयुर्वेदिक उपचार के रूप में किया जाता रहा है। इसमें शीतलन प्रभाव भी होता है जो सिस्टम को आराम देता है और तनाव कम करता है।


स्किन बेहतर होती है


क्या आप मुंहासों या त्वचा में जलन से थक गए हैं? पुदीने की पत्तियों को पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना लें और इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। 15 से 20 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें, और आप शांत प्रभाव महसूस करेंगे। एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर पुदीना त्वचा को आराम और शांति देने में मदद करता है। इसके अलावा, पुदीने की पत्तियों में मौजूद सैलिसिलिक एसिड रोमछिद्रों को खोलता है, मुंहासों और दाग-धब्बों को कम करता है, प्राकृतिक रूप से सूजन को कम करता है और त्वचा की लालिमा और खुजली से राहत दिलाता है।


खांसी-जुकाम ठीक होता है


बदलते मौसम में हर व्यक्ति को सर्दी, खांसी या साइनस का सामना करना पड़ता है। इन समस्याओं के इलाज के लिए आप पुदीना एक उपयोगी घटक बन सकता है। दरअसल, पुदीने की पत्तियों से भाप लेने से सांस लेना आसान हो जाता है। पुदीने की चाय पीने से भी गले की खराश से राहत मिलती है और यह सर्दी-खांसी की दवा के रूप में काम करती है।


इम्यूनिटी मजबूत होती है


पुदीने में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। रोजाना पुदीने का पानी या चाय का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और शरीर को कई फायदे मिलते हैं।

प्रमुख खबरें

शाकाहारी लोगों के लिए किसी खजाना से कम नहीं है ब्रोकली, दिल को रखता है स्वस्थ

भगवान हमारे साथ है, कारवां दिन प्रतिदिन बढ़ रहा, पीएम मोदी को मांगनी चाहिए माफी, सत्येंद्र जैन के बेल पर कुछ इस अंदाज में AAP नेताओं ने दिया रिएक्शन

Prabhasakshi Exclusive: Israel के हथियार हैं तैयार, अब Irani नेतृत्व के बीच मचने वाला है हाहाकार!

Lebanon में कूदा भारत, कर दिया ऐसा काम, अमेरिका-इजरायल रह जाएंगे हैरान