Bihar में किससी गलती से ध्वस्त हो रहे पुल? सरकार की ओर से इन्हें बताया गया जिम्मेदार

By अंकित सिंह | Jul 04, 2024

बिहार में एक के बाद एक पुल ढहने की घटनाओं पर बढ़ती चिंताओं के बीच, जिसमें केवल एक पखवाड़े में 12 ऐसे मामले सामने आए, राज्य जल संसाधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद ने गुरुवार को इंजीनियरों द्वारा संभावित चूक की ओर इशारा किया। पटना में एक कार्यक्रम में पत्रकारों को संबोधित करते हुए प्रसाद ने इंजीनियरों पर उचित देखभाल नहीं करने का आरोप लगाया और कहा कि ठेकेदार भी मेहनती नहीं थे।

 

इसे भी पढ़ें: बिहार की भाजपा विधायक और निशानेबाज Shreyasi Singh पेरिस ओलंपिक में लगायेंगी पदक पर निशाना


प्रसाद की टिप्पणी गुरुवार को बिहार के सारण जिले में एक और पुल ढहने के कुछ घंटों बाद आई, जो 17 दिनों के भीतर राज्य में इस तरह की बारहवीं घटना है। पिछले एक पखवाड़े में जो पुल गिरे हैं वे सीवान, सारण, मधुबनी, अररिया, पूर्वी चंपारण और किशनगंज जिलों में थे। उन्होंने बताया कि 3 जुलाई और 4 जुलाई को सीवान और सारण में गंडक नदी पर छह पुल ढह गए। ऐसा प्रतीत होता है कि इंजीनियरों ने उचित देखभाल नहीं की, और ठेकेदार भी मेहनती नहीं थे।


 

इसे भी पढ़ें: दिल्ली के नजदीक मथुरा-वृंदावन तो आप गए होंगे, यहां के इन 7 मंदिरों में श्री कृष्ण बरसाते हैं कृपा


प्रसाद ने बताया कि प्रथम दृष्टया संबंधित इंजीनियरों की गलती प्रतीत हो रही है। विशेष उड़नदस्तों को अपनी रिपोर्ट सौंपने के लिए शुक्रवार की समय सीमा के साथ साइटों पर भेजा गया है। बिहार सरकार द्वारा उठाए गए सुधारात्मक कदमों के बारे में पूछे जाने पर प्रसाद ने कहा, "नए पुलों का निर्माण किया जाएगा और इसकी लागत दोषी पाए गए ठेकेदारों पर लगाई जाएगी।" उन्होंने बताया कि इनमें से अधिकतर पुल उथली नींव वाले तीस साल पुराने थे। ये नींव गाद हटाने के दौरान नष्ट हो गई थीं। 

प्रमुख खबरें

Anant-Radhika के संगीत समारोह में धमाकेदार परफॉरमेंस के बाद Justin Bieber ने अंबानी परिवार के साथ साझा की Candid Pics

पनामा को 5-0 से रौंदकर कोलंबिया कोपा अमेरिका के सेमीफाइनल में

महिला T20 Asia Cup में भारत की अगुआई करेंगी हरमनप्रीत कौर

अगले 10 साल इन राशियों के लिए बेहद कष्टदायी, शनि की साढ़ेसाती रहेगी, बुरी नजर बनी रहेगी