Maharashtra: भारी बारिश के कारण खडकवासला बांध-पुणे से पानी छोड़ा गया, मुंबई में भी आसमान में बरस रही आफत

By रितिका कमठान | Jul 25, 2024

इन दिनों पूरे महाराष्ट्र में भारी बारिश का कहर जारी है। मुंबई के अलावा महाराष्ट्र के कई इलाकों में बारिश का आफत बनकर बरस रही है। इसी बीच खडकवासला बांध के जलग्रहण क्षेत्र में लगातार बारिश के कारण गुरुवार को बांध अपनी पूरी क्षमता पर पहुंच गया। 

 

जिला सूचना कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, पुणे प्रशासन ने गति बढ़ा दी और गुरुवार सुबह 6 बजे 40,000 क्यूसेक की दर से मुथा नदी में पानी छोड़ा। इससे पहले गुरुवार सुबह 4 बजे 27203 क्यूसेक की रफ्तार से पानी छोड़ा गया था। नदी किनारे रहने वाले लोगों को सावधान रहने का अलर्ट जारी किया गया है।

 

इसके अलावा, बुधवार रात पुणे में भारी बारिश के कारण एकता नगरी और विट्ठल नगर इलाकों में स्थित घरों और इमारतों में पानी घुस गया। पुणे अग्निशमन विभाग ने लोगों को घरों से निकालने के लिए नावें मंगाई हैं। इसके अतिरिक्त, जिला सूचना कार्यालय ने भी अगले तीन घंटों में पालघर, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग के अलग-अलग स्थानों पर 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने और कोल्हापुर और पुणे के घाट क्षेत्रों में मध्यम गति की हवाएं चलने की भविष्यवाणी की है।

 

पुणे के जिला मजिस्ट्रेट सुहास दिवास ने स्कूलों को बंद रखने के आदेश दिए हैं क्योंकि भारतीय मौसम विभाग ने पुणे शहर, पिंपरी-चिंचवाड़, भोर, वेल्हा, मावल, मुलशी, हवेली और खड़कवासला इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया है। लोगों को घरों के अंदर रहने और बहुत ज़रूरी होने पर ही बाहर निकलने की सलाह भी दी गई है। इसके अतिरिक्त, भारतीय मौसम विभाग ने गुरुवार को महाराष्ट्र के लिए रेड अलर्ट जारी किया है और अत्यधिक भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है। बुधवार को राज्य में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है, जिसमें महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में 26 जुलाई से 27 जुलाई तक भारी से बहुत भारी वर्षा (115.6 से 204.4 मिमी) की चेतावनी दी गई है।

 

गुरुवार को बृहन मुंबई महानगर परिषद (बीएमसी) ने कहा कि गुरुवार और शुक्रवार को शहर और उपनगरों में मध्यम से भारी बारिश होगी, जबकि कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश की संभावना है। कभी-कभी 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज़ हवाएँ चलने की संभावना है। गुरुवार को दोपहर 2:51 बजे हाई टाइड आने की संभावना है। मुंबई शहर और उपनगरों में भी मध्यम से भारी बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। इस बीच, कई बार 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज़ हवाएँ चलने की संभावना है।

प्रमुख खबरें

भूमि आवंटन विवाद के बीच ईडी का बड़ा एक्शन, मैसूरु में MUDA ऑफिस पर मारा छापा

अमेरिका, ब्रिटेन को साथ लेकर भारत को घेर रहे थे ट्रूडो, तभी मोदी की रूस यात्रा को लेकर आ गया बड़ा अपडेट

गिग कर्मियों, ऑनलाइन मंच से जुड़े कामगारों के लिए सामाजिक सुरक्षा की नीति विचाराधीनः Mandaviya

Sitharaman ने मैक्सिकों की कंपनियों को स्टार्टअप,शैक्षणिक संस्थानों के साथ सहयोग के लिए किया आमंत्रित