क्या आप भी नेचुरल रुप से लंबी पलकें चाहते हैं? तो आजमाएं ये 5 आसान उपाय

By दिव्यांशी भदौरिया | Sep 25, 2024

आजकल हर एक लड़की को लंबी, घनी पलकों की चाहत होती है। घनी पलकें आपकी आंखों को बड़ी और अधिक सुंदर दिखा सकती हैं। इसके लिए सौंदर्य उत्पाद उपलब्ध हैं लेकिन ये आपकी प्राकृतिक सुंदरता का विकल्प नहीं हैं। यहां तक ​​कि बेहतरीन मस्कारा भी आपकी पलकों को सपाट दिखा सकता है। दूसरी ओर, नकली पलकों को गोंद की आवश्यकता होती है जिससे बाद में आंखें ड्राई हो जाती हैं और अक्सर असहज और भारी महसूस होती हैं। लेकिन, क्या होगा अगर हम आपसे कहें कि आप घर पर आसानी से अपनी पलकें बढ़ा सकते हैं? इसके लिए सामग्री आपकी रसोई या आस-पास की दुकानों में मिल सकती है।

ग्रीन टी का यूज 


ग्रीन टी बालों के ग्रोथ के लिए उपयोगी होने के साथ-साथ अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है। ग्रीन टी में ऐसे गुण होते हैं जो बालों के विकास को प्रोत्साहित करते और बालों की गुणवत्ता बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। बस एक रुई को ग्रीन टी में डुबोएं और इसे हर दिन अपनी पलकों पर लगाएं।


आईलैस पर नारियल तेल का प्रयोग करें


नारियल का प्रयोग अक्सर बालों की गुणवत्ता में सुधार के लिए किया जाता है। हालांकि, नारियल का तेल हल्का और मॉइस्चराइजिंग होता है जो आपके बालों में पाए जाने वाले महत्वपूर्ण प्रोटीन के नुकसान को रोकता है। तो नारियल तेल का उपयोग पतली और क्षतिग्रस्त पलकों को ठीक करने के लिए भी किया जा सकता है। अपनी पलकों को हल्के साबुन से धोएं और साफ कपड़े से थपथपाकर सुखा लें। इसके बाद आप नारियल के तेल में रुई डुबोकर अपनी पलकों पर लगाएं। रात भर लगा रहने दें। सुबह उठने पर इसे पानी से धो लें।

 

पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल 


वैसे पेट्रोलियम जेली होठों को स्वस्थ रखने में मदद करता है, इसके अलावा आपकी पलकों को भी फायदा पहुंचा सकता है। यह आपकी पलकों को नमी देगा और मुलायम बनाएगा। एक साफ ब्रश के प्रयोग से अपनी पलकों के ऊपरी और निचली हिस्सों पर पेट्रोलियम जेली लगाएं। इतना ही नहीं, आप मेकअप लगाने से पहले ऐसा कर सकती हैं ताकि बाद में मस्कारा हटाना आसान हो जाए।


शिया बटर का उपयोग करें


शिया बटर विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। एंटीऑक्सिडेंट कोलेजन के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में भी महत्वपूर्ण हैं, यह प्रोटीन जो बालों के ग्रोथ में मदद करता है। आप अपनी उंगलियों के बीच थोड़ी मात्रा में शिया बटर रगड़ कर अपनी पलकों पर लगा सकती हैं। इसे रात भर लगा रहने दें, फिर अगली सुबह धो लें।


 पलकों को पर ब्रश करें


एक साफ मस्कारा ब्रश से अपनी पलकों को धीरे से ऊपर की ओर ब्रश करें। अपनी पलकों को ब्रश करने से बाल सुलझ जाते हैं, जिससे वे सीधे बढ़ते हैं। आप अपनी पलकों पर जमा गंदगी या धूल से छुटकारा पाने के लिए अपनी पलकों पर कंघी भी कर सकती हैं। अगर आप मेकअप लगाती हैं, तो भी बिस्तर पर जाने से पहले इसे धीरे से हटाएं।

प्रमुख खबरें

मप्र के मैहर जिले में बस और ट्रक की टक्कर में छह लोगों की मौत, 20 घायल

राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजराइली हमले में हिज्बुल्ला प्रमुख की मौत को न्यायोचित ठहराया

विदेश विभाग ने कुछ अमेरिकी राजनयिकों के परिवारों को लेबनान छोड़ने का आदेश दिया

पाकिस्तान से केवल पीओके का मुद्दा सुलझाना बाकी : जयशंकर