क्या आप भी ग्रेवी में दही डालते हैं, तो इन 5 बातों का रखें ध्यान

By दिव्यांशी भदौरिया | Sep 14, 2024

आमतौर पर हर घर में खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए ग्रेवी में दही का प्रयोग जरुर करते हैं। लेकिन कई बार तो दही की वजह से सब्जी फटने लगती है, जिस वजह से ग्रेवी का स्वाद भी बेकार हो जाता है। खाने को टेस्टी बनाने के लिए कुछ चीजों का ध्यान देना काफी जरुरी है। वैसे तो ग्रेवी में दही का स्वाद काफी अच्छा लगता है। लेकिन दही से ग्रेवी में खटास भी आ जाती है। क्रीमी टेक्सचर भी मिल जाता है। आइए जानते हैं ग्रेवी में दही कैसे डालें। 


इस तरह से ग्रेवी मे दही डालें


जब हम सभी घर में टेस्टी पकवान बनाते हैं तो ग्रेवी में दही जरुर डालते हैं। लेकिन कई बार होता है कि दही ग्रेवी में जाते ही फट जाता है और देखने में अजीब लगने लगता है। दही को फटने से बचाने और ग्रेवी को परफेक्ट बनाने के लिए इन 5 बातों का ध्यान रखना काफी जरुरी है।


दही को अच्छे से फेंट लें


अगर आप दही को ग्रेवी में डालना चाहते हैं तो पहले ही फेंट लें। आप दही को पहले किसी बाउल में निकालकर अच्छी तरह से फेंट लें और उसका क्रीमी टेक्सचर बना लें। ताकि ग्रेवी में जाते समय दही फटें नहीं और परफेक्ट बनी रहे।


गैस नॉर्मल रखें


ध्यान रहे कि जब आप ग्रेवी में दही डाल रहे हैं तो गैस की फ्लेम को बंद कर उसे थोड़ा नॉर्मल टेंपरेचर पर जाने दें। इसके बाद आप इसमें दही डालें। ऐसा करने से दही फटती नहीं है। ग्रेवी में दही डालते समय उसे जरुर चलाएं ताकि दही ग्रेवी में अच्छे से मिक्स हो जाए और उसमें एक उबाल ना आ जाए। ऐसे करने से दही नहीं फटेगा और आपकी ग्रेवी भी बढ़िया बनेंगी।


नमक बाद में डालें


जब ग्रेवी में दही डालने के बाद फटने से बचाने के लिए नमक को सबसे आखिर में डालें तो बेहतर रहेगा। क्योंकि नमक की वजह से दही फटने लगता है। अगर दही के डालने से ग्रेवी ज्यादा गाढ़ी हो गई है तो आप पानी डालकर इसकी मात्रा को सही कर सकते हैं। ध्यान रखें कि दही ग्रेवी में पूरी तरह से मिक्स होने दें, जिससे दही फटेगा नहीं और ग्रेवी एकदम परफेक्ट बनेंगी। 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी