हिंदुओं, सिखों, ईसाइयों के मामलों को विदेशी न्यायाधिकरणों के पास न भेजें, बॉर्डर पुलिस को CM का निर्देश

By अभिनय आकाश | Jul 15, 2024

असम सरकार ने राज्य की सीमा पुलिस को निर्देश दिया है कि 2014 के अंत से पहले भारत में प्रवेश करने वाले "हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी या ईसाई" लोगों के नागरिकता मामलों को सीधे विदेशी न्यायाधिकरणों को न भेजा जाए। इसके बजाय, सीमा पुलिस को उन्हें नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (सीएए) के तहत नागरिकता के लिए आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कहा गया है। सीएए असम की ब्रह्मपुत्र घाटी सहित देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन को उकसाया था, लेकिन राज्य की मुख्य रूप से बंगाली भाषी बराक घाटी में इसका स्वागत किया गया था, अंततः इस साल मार्च में इसके कार्यान्वयन के लिए नियमों की अधिसूचना के साथ गति में आ गया।

इसे भी पढ़ें: Assam floods: काजीरंगा नेशनल पार्क में बाढ़ का कहर जारी, अब तक हुई 10 गैंडों समेत 200 जानवरों की मौत

सीएए अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से आए हिंदुओं, सिखों, बौद्धों, जैनियों, पारसियों और ईसाइयों के लिए नागरिकता प्रक्रिया को तेजी से पूरा करने में सक्षम बनाता है, जिन्होंने 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत में प्रवेश किया था। हालांकि, असम बांग्लादेश से एक लंबी सीमा साझा करता है और जहां पड़ोसी देश से अवैध आप्रवासन का सवाल लंबे समय से एक विवादास्पद मुद्दा रहा है, 24 मार्च, 1971 के बाद राज्य में प्रवेश करने वाले लोगों को घोषित करने की अलग-अलग प्रक्रियाएं हैं। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने सोमवार को कहा कि नियमों को अधिसूचित किए जाने के बाद से चार महीनों में राज्य से केवल आठ लोगों ने सीएए के विशेष प्रावधानों के तहत नागरिकता के लिए आवेदन किया है। उन्होंने आगे कहा कि इन आठ में से केवल दो ही प्रक्रिया के तहत साक्षात्कार के लिए उपस्थित हुए हैं।

इसे भी पढ़ें: Assam: गोलपाड़ा में अलग-अलग घटनाओं में 70 वर्षीय महिला और नाबालिग के साथ दुष्कर्म

5 जुलाई को सम सरकार के गृह और राजनीतिक विभाग ने असम पुलिस के विशेष पुलिस महानिदेशक (सीमा) को पत्र लिखा, जिसमें कहा गया कि सीएए के प्रावधानों के तहत नागरिकता के लिए आवेदन करने के पात्र लोगों को विदेशी न्यायाधिकरणों के पास नहीं भेजा जाएगा और ऐसे लोगों की एक विशेष रजिस्ट्री रखी जाए।

प्रमुख खबरें

किम जोंग उन ने अपने सैनिकों से द. कोरिया को शत्रु राष्ट्र के रूप में देखने को कहा

ठाणे में पत्नी की हत्या करने के बाद फरार हुआ आरोपी वाराणसी से पकड़ा गया

बंगाल: सियालदह ईएसआई अस्पताल में आग लगी, कोई हताहत नहीं

जापानी पर्यटकों की बस तुर्किये में दुर्घटनाग्रस्त, 22 घायल