Seasonal Change: मानसून के दौरान इन फूड्स का सेवन भूलकर भी न करें

By दिव्यांशी भदौरिया | Jun 15, 2024

मानसून के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों से परहेज करने की सलाह दी जाती है। नम और उमस मौसम में बैक्टीरिया, फंगस और अन्य रोगजनकों के लिए यह मौसम एक आदर्श प्रजनन माना जाता है। परिणामस्वरूप, बीमार न पड़ने के लिए क्या खाया जाए, इसका ध्यान रखना आवश्यक है।

बाहर का स्ट्रीट फूड न खाएं

बरसात के मौसम में भूलकर भी आप स्ट्रीट फूड का सेवन न करें। वरना आप कई बीमार पड़ सकते हैं। मानसून सीजन में स्ट्रीट फूड भोजन धूल, मक्खियों और दूषित पानी के संपर्क में आता है जिससे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण और खाद्य विषाक्तता की संभावना काफी बढ़ सकती है।

हरे पत्ते वाली सब्जियां खाने से बचें

हमारे पूरे जीवन में हमें बताया गया है कि पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना कितना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे पोषण का पावरहाउस हैं। लेकिन मानसून के दौरान वे उपभोग के लिए सबसे अच्छी स्थिति में नहीं हो सकते हैं। पत्तेदार सब्जियां दलदलों में उगाई जाती हैं और उपभोक्ताओं तक पहुंचने से पहले उन्हें स्वच्छतापूर्वक संग्रहित नहीं किया जा सकता है।

इस दौरान सबसे ज्यादा कीड़े ब्रोकोली, पत्तागोभी और फूलगोभी में पाएं जाते हैं इसलिए इन्हें भी प्रतिबंधित करने की सलाह दी जाती है। इस मौसम में पत्तियों पर अत्यधिक नमी के कारण साग जल्दी खराब हो जाता है। इसके अलावा, मौसम की नमी के कारण क्रूसिफेरस पौधों में रोगज़नक़ पनपते हैं, इसलिए पालक, मेथी, धनिया, पत्तागोभी और फूलगोभी का सेवन सीमित करना सबसे अच्छा है। इसके बजाय आप अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए विटामिन ए, सी और फोलिक एसिड प्राप्त करने के लिए गाजर, स्क्वैश और शकरकंद जैसे गहरे पीले और नारंगी फलों और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं।

कच्ची सब्जियां का सेवन न करें

कच्ची सब्जियों में बैक्टीरिया होते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। मानसून के मौसम का तापमान और आर्द्रता बैक्टीरिया और फंगल विकास के लिए अनुकूल होते हैं। बल्कि पकी हुई, उबली हुई, उबली हुई या फ्राई हुई सब्जियों को प्राथमिकता दी जाती है क्योंकि पकाने से संक्रमण की संभावना कम हो जाती है।

कच्चा या अधपका समुद्री भोजन और लाल मांस

मानसून के मौसम के दौरान, मछली, झींगा और केकड़ों सहित समुद्री भोजन और लाल मांस के दूषित होने की संभावना अधिक होती है। ताजा समुद्री भोजन और लाल मांस अभी मिलना मुश्किल है और ऐसे मांस और समुद्री भोजन का सेवन करना जो पर्याप्त रूप से संग्रहित नहीं है और कच्चा है, खाद्य जनित बीमारियों और खाद्य विषाक्तता के विकास के जोखिम को बढ़ाता है। इसलिए, अगले कुछ महीनों तक, अपनी पूरी ताकत से सुशी की किसी भी इच्छा का विरोध करें।

डेयरी उत्पादों

नमी की स्थिति दूध और दूध उत्पादों जैसे दही या पनीर में अत्यधिक माइक्रोबियल वृद्धि का कारण बन सकती है जो पहले से ही अत्यधिक खराब होते हैं। इसलिए, मानसून की स्थिति में उचित भंडारण और ताजा खपत को प्राथमिकता दी जाती है। विश्वसनीय स्रोतों से पाश्चुरीकृत डेयरी उत्पादों का चयन करने की सलाह दी जाती है।

इन खाद्य पदार्थों से बचने के अलावा, उचित क्लीन अदातों को बनाए रखना जरूरी है जैसे कि खाने से पहले हाथ धोना, साफ बर्तनों और कुकवेयर का उपयोग करना, और संदूषण को रोकने के लिए भोजन को उचित तरीके से संग्रहित करना। मानसून के मौसम के दौरान स्वस्थ रहने का सबसे अच्छा तरीका स्वच्छ स्रोतों से प्राप्त ताजी सामग्री से तैयार ताजा पका हुआ, गर्म भोजन चुनना है।

प्रमुख खबरें

Sharad Purnima 2024: कब है शरद पूर्णिमा? जानें खीर खाने का महत्व

Bihar: स्मार्ट बिजली मीटर को तेजस्वी ने बताया चीटर, 1 अक्टूबर से आंदोलन का किया ऐलान, भाजपा का पलटवार

India Out नीति हमने कभी नहीं अपनाई, मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू के बदले सुर, कहा- PM मोदी पर गलत कमेंट करने वालों पर लिया एक्शन

Devara: Part 1 Collection | देवरा ने पहले दिन दुनियाभर में कमाए 140 करोड़, यहां जानें भारत का कलेक्शन