Madhya Pradesh Travel: मध्य प्रदेश की इन शानदार जगह को मानसून में जरूर करें एक्सप्लोर, देखने को मिलेंगे व्हाइट टाइगर

By अनन्या मिश्रा | Sep 25, 2024

मध्य प्रदेश देश के सबसे बड़े राज्यों में से एक है। यह देश के मध्य में होने से इसको हिंदुस्तान का दिल भी कहा जाता है। मध्य प्रदेश में हर दिन हजारों देशी और विदेशी पर्यटक घूमने के लिए पहुंचते हैं। यहां पर ऐसी कई ऐतिहासिक और अद्भुत जगहें मौजूद हैं, जो पर्यटकों को खूब आकर्षित करती हैं। मध्य प्रदेश में स्थित रीवा एक ऐसी जगह है, जो मानसून में सैलानियों को खूब आकर्षित करती है। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको रीवा की कुछ शानदार जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर आपको मानसून में जरूर जाना चाहिए।


पुरवा वॉटरफॉल

मध्य प्रदेश के रीवा में आप पुरवा वॉटरफॉल घूमने जा सकते हैं। यह घूमने के लिहाज बेहद शानदार और अद्भुत जगह है। मानसून के समय यहां पर हर दिन हजारों की संख्या में सैलानी मस्ती करने के लिए पुरवा वॉटरफॉल पहुंचते हैं।

इसे भी पढ़ें: Travel Tips: जयपुर से बना रहे घूमने का प्लान तो इन जगहों को करें एक्सप्लोर, रिश्तों में आएगी मजबूत


पुरवा वॉटरफॉल में जब 230 फीट की ऊंचाई से पानी जमीन पर गिरता है, तो यहां का नजारा बेहद खूबसूरत और मनमोहक दिखाई है। इस वॉटरफॉल के आसपास की हरियाली पर्यटकों को खूब लुभाती है। यहां पर आप ट्रैकिंग और हाईकिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं।


रानी तालाब

बता दें कि रीवा में स्थित रानी तालाब अपनी खूबसूरती के अलावा ऐतिहासिक वजहों से भी पर्यटकों के बीच काफी फेमस है। बताया जाता है कि यह राज्य के सबसे पुराने तालाब में से एक है। दिवाली आदि के मौके पर तालाब के किनारे दीपक भी जलाए जाते हैं।


वहीं रानी तालाब के पास एक काली मंदिर भी है, जो इच्छा पूरी करने वाला मंदिर माना जाता है। पर्यटक इस तालाब के किनारे सुकून के कुछ पल बिता सकते हैं। मानसून के समय इस तालाब की खूबसूरती देखने लायक होती है। वहीं बारिश के मौसम में आप यहां पर कई प्रवासी पक्षियों को भी देख सकते हैं।


जरूर देखें सफेद बाघ

रीवा की खूबसूरत और ऐतिहासिक जगहों को देखने के साथ ही यहां के सफेद बाघ देखना न भूलें। बता दें कि रीवा में स्थित मुकुंदपुर को वनों का घर माना जाता है, जो काफी चीजों के लिए फेमस है। मुकुंदपुर के वनों को सफेद बाघों का घर भी माना जाता है।


बताया जाता है कि रीवा में मुकुंदपुर के वन एकमात्र ऐसा स्थान है, जहां पर आप सफेद बाघों को करीब से देख सकते हैं। वहीं प्रकृति प्रेमियों के लिए मुकुंदपुर के वन जन्नत से कम नहीं है। ऐसे में आप यहां आने के बाद सफेद बाघ जरूर देखें।


रीवा फोर्ट

रीवा के इतिहास को करीब से देखने के लिए आपको रीवा फोर्ट का दीदार जरूर करना चाहिए। 13वीं शताब्दी में इस भव्य फोर्ट का निर्माण हुआ था। इस किले का निर्माण बघेल राजपूतों ने करवाया था। वहीं मुगल बादशाह औरंगजेब ने 17वीं शताब्दी में इस किले का विस्तार किया था।


यह किला पहाड़ी की चोटी पर मौजूद है। ऐसे में इस फोर्ट को देखने के लिए हर रोज पर्यटक यहां पहुंचते हैं। इस फोर्ट के किनारों पर बहने वाली नदियां किले की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करती है। हालांकि इस फोर्ट को हेरिटेज होटल में बदल दिया गया है। इसके अंदर एक मस्जिद भी है।

प्रमुख खबरें

कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है, मोदी सरकार इस दिशा में कर रही है बेहतरीन काम : भागीरथ चौधरी

Saree For Office: ऑफिस में रश्मिका मंदाना जैसी साड़ी पहनकर दिखाएं अपनी खूबसूरती, हर कोई करेगा तारीफ

Madhya Pradesh Travel: मध्य प्रदेश की इन शानदार जगह को मानसून में जरूर करें एक्सप्लोर, देखने को मिलेंगे व्हाइट टाइगर

Jammu Kashmir Election: श्री माता वैष्णो देवी में 79%, पुंछ में 73% वोटिंग, जानें दूसरे चरण में कहां कितना रहा मतदान प्रतिशत