मेट्रो परिसरों में DMRC ने चलाया राष्ट्रव्यापी 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान, वीडियो संदेश से सहभागिता की अपील

By अभिनय आकाश | Sep 30, 2024

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने कहा कि उसने स्टेशनों, डिपो और आवासीय कॉलोनियों के पास स्वच्छ वातावरण के लिए अपने परिसर के बाहर 70 स्वच्छता लक्ष्य इकाइयों को अपनाया है। एक बयान में कहा गया है कि डीएमआरसी स्वच्छ भारत मिशन की 10वीं वर्षगांठ के अवसर पर मेट्रो स्टेशनों, आवासीय कॉलोनियों, निर्माण स्थलों और डिपो में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करके 'स्वच्छता ही सेवा' पहल में सक्रिय रूप से भाग ले रहा है। इसमें कहा गया है कि स्वच्छ भारत के लिए 'जन आंदोलन' आंदोलन का समर्थन करने के लिए डीएमआरसी कर्मचारियों, उनके परिवार के सदस्यों, निर्माण स्थल श्रमिकों आदि ने लगभग 110 स्थानों पर 'श्रम दान' में भाग लिया। एक बयान में कहा गया कि नोएडा स्टाफ क्वार्टर में एक जीरो-वेस्ट स्ट्रीट फूड उत्सव भी आयोजित किया गया था। इसके अतिरिक्त, डीएमआरसी ने मेट्रो स्टेशनों, डिपो और आवासीय कॉलोनियों के पास स्वच्छ वातावरण के लिए अपने परिसर के बाहर 70 स्वच्छता लक्ष्य इकाइयों (सीटीयू) को अपनाया है। 

इसे भी पढ़ें: Delhi Metro यात्रियों के लिए अच्छी खबर, अब मल्टीपल जर्नी QR टिकट की सर्विस शुरू, ऐसे करें इस्तेमाल

अभियान को चिह्नित करने के लिए, डीएमआरसी ने कर्मचारियों और डीएमआरसी के स्टाफ क्वार्टर के निवासियों द्वारा लाइव संगीत प्रदर्शन के साथ एक सांस्कृतिक कार्यक्रम की भी मेजबानी की। इसमें कहा गया है कि इस कार्यक्रम ने स्वच्छता अभियान में सामुदायिक भागीदारी के महत्व पर जोर दिया और प्रतिभागियों के बीच एकजुटता की भावना को बढ़ावा दिया। डीएमआरसी के एमडी विकास कुमार ने मेट्रो नेटवर्क पर एक वीडियो संदेश साझा किया, जिसमें यात्रियों से 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान में सक्रिय रूप से भाग लेने का आग्रह किया गया। 

इसे भी पढ़ें: Delhi Metro ने किया बड़ा बदलाव, टिकट लेने से पहले जान लें इसके बारे में

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह पहल स्वच्छता और स्वच्छता के प्रति डीएमआरसी की प्रतिबद्धता के अनुरूप है, जो सभी को भावी पीढ़ियों के लिए स्वच्छ और अधिक टिकाऊ वातावरण में योगदान करने के लिए प्रोत्साहित करती है। बयान में कहा गया है कि स्वच्छता ही सेवा (एसएचएस) अभियान 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक नागरिकों के बीच स्वच्छता के लिए सामूहिक जिम्मेदारी की भावना पैदा करने के लिए स्वैच्छिक 'श्रम दान' गतिविधियों को प्रेरित करने पर केंद्रित है।

प्रमुख खबरें

Medical College: मेडिकल कॉलेज चुनते समय न करें जल्दबाजी, जरूर चेक करें ये जरूरी चीजें

Acne Scars: एक्ने स्कार्स से हो गए हैं परेशान तो जानिए बचाव के तरीके, वरना खराब हो सकती है स्किन

History of Maharashtra Politics Part 7 | बैकसीट से ड्राइविंग सीट पर आ पाएगी कांग्रेस | Teh Tak

History of Maharashtra Politics Part 6 | क्यों कई मोर्चों पर नाकाम रहे उद्धव | Teh Tak