मंदिरों का डीजे बनाम मस्जिदों का लाउडस्पीकर! वरिष्ठ IAS ऑफिसर Shailbala Martin के कंमेट ने खड़ा किया नया बखेड़ा, अधिकारी ने उठाया तेज डीजे बजाने के नये कल्चर पर सवाल!

By रेनू तिवारी | Oct 22, 2024

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी शैलबाला मार्टिन द्वारा सोशल मीडिया पर मंदिरों में लगाए गए पब्लिक एड्रेस सिस्टम के कारण ध्वनि प्रदूषण पर सवाल उठाने के बाद मध्य प्रदेश में विवाद खड़ा हो गया है। धार्मिक समूहों ने अधिकारी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया है। पिछले सप्ताह भोपाल में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान 13 वर्षीय एक लड़के की मौत के बाद पब्लिक एड्रेस सिस्टम के कारण ध्वनि प्रदूषण पर बहस शुरू हुई थी। लड़का डीजे की धुन पर नाच रहा था और अचानक बेहोश हो गया और शुक्रवार को उसकी मौत हो गई। घटना के बाद मध्य प्रदेश पुलिस हरकत में आई और मामले की जांच शुरू की। वहीं इस घटना ने भी इस मुद्दे पर बहस शुरू कर दी है। 

 

इसे भी पढ़ें: Israel Hezbollah War | हिजबुल्लाह के गुप्त बंकर में मिला 500 मिलियन डॉलर का सोना, नकदी और हथियारों का जखीरा, स्कूल-असप्तालों के नीचे चल रहा था ये काला धंधा!


वरिष्ठ आईएएस अधिकारी द्वारा यह कहे जाने के बाद विवाद खड़ा हो गया है कि मंदिरों में लाउडस्पीकर के कारण होने वाले ध्वनि प्रदूषण को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है। इस पर दक्षिणपंथी संगठनों ने विरोध प्रदर्शन किया। शैलबाला मार्टिन, जो वर्तमान में सामान्य प्रशासन विभाग में अतिरिक्त सचिव के रूप में कार्यरत हैं, ने कहा कि सभी को धार्मिक दृष्टिकोण से परे ध्वनि प्रदूषण के बारे में निष्पक्ष रूप से सोचना चाहिए। आईएएस अधिकारी ने यह टिप्पणी पिछले सप्ताह दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान लाउडस्पीकर से बज रहे डीजे संगीत पर नाच रहे 13 वर्षीय लड़के की मौत के बाद सोशल मीडिया पर चल रही बहस के बीच की। एक्स पर एक पत्रकार ने मस्जिदों में सार्वजनिक संबोधन प्रणालियों पर कार्रवाई को उजागर करते हुए प्रवर्तन में असमानता पर सवाल उठाया।

 

इसे भी पढ़ें: लश्कर-ए-तैयबा की उल्टी गिनती शुरू! 'बाबा हमास' को सुरक्षा बलों ने किया ध्वस्त, जानें कश्मीर में पनपे इस नये आतंकवादी संगठन की करतूतें...


पत्रकार की पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए शैलबाला मार्टिन ने ट्वीट किया, "मंदिरों में लाउडस्पीकरों से होने वाला ध्वनि प्रदूषण, जिसे कई सड़कों से सुना जा सकता है और देर रात तक जारी रहता है, अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है।" उन्होंने यह भी कहा कि शपथ लेने के तुरंत बाद मुख्यमंत्री मोहन यादव द्वारा जारी किए गए आदेशों में सभी धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने और डीजे पर प्रतिबंध लगाना शामिल था। उनके ट्वीट के बाद सोशल मीडिया पर प्रतिक्रियाओं की बाढ़ आ गई, जिसमें कुछ उपयोगकर्ताओं ने उनके रुख का समर्थन किया जबकि अन्य ने इस मुद्दे को उठाने के लिए उनकी आलोचना की।


दक्षिणपंथी संगठन संस्कृति बचाओ मंच ने कहा कि वे मार्टिन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेंगे और उन्हें हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का कोई अधिकार नहीं है। संगठन के प्रमुख चंद्रशेखर तिवारी ने कहा "अगर कोई हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाने की कोशिश करेगा तो संस्कृति बचाओ मंच उसका विरोध करेगा। मंदिरों में आरती और मंत्र अज़ान की तरह दिन में पांच बार लाउडस्पीकर पर नहीं बोले जाते। शैलबाला मार्टिन से मेरा सवाल है कि उन्होंने कब मुहर्रम के जुलूस पर पत्थर फेंके जाते देखे? जबकि हिंदुओं के जुलूस पर पत्थर फेंके जा रहे हैं। इस बीच, कांग्रेस प्रवक्ता अब्बास हफीज ने कहा कि आईएएस अधिकारी ने सही सवाल उठाया है। हफीज ने कहा, "भाजपा सरकार धर्म के आधार पर लाउडस्पीकर पर कार्रवाई कर रही है, और ऐसा नहीं किया जाना चाहिए।"


प्रमुख खबरें

साक्षी मलिक के लालची आरोप पर विनेश फोगाट ने किया पलटवार! जानें क्या कहा?

Jammu-Kashmir में सरकार बनने के बाद से बदल गये हैं Farooq और Omar Abdullah के तेवर

देर से ही सही, Xi Jinping को आखिरकार Modi की बात समझ में आ ही गयी, आसान नहीं था चीनी सैनिकों को पीछे हटाना

Cyclone Dana: ओडिशा में चक्रवात दाना की चेतावनी, बंद हुए स्कूल, सरकार ने जारी किया आदेश