महत्वपूर्ण सत्र से पहले चीनी संसद में क्या हो गया? बर्खास्त चीनी मंत्री किन गैंग ने अपनी सदस्यता से दिया इस्तीफा

By अभिनय आकाश | Feb 28, 2024

पिछले साल अनौपचारिक रूप से बर्खास्त किए जाने के बाद लापता होने वाले पूर्व चीनी विदेश मंत्री किन गैंग ने अगले सप्ताह चीन की राष्ट्रीय विधायिका के प्रमुख वार्षिक सत्र से पहले इस्तीफा दे दिया। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) की स्थायी समिति ने मंगलवार को यहां अपना सत्र समाप्त कर एक बयान में कहा कि तियानजिन म्यूनिसिपल पीपुल्स कांग्रेस ने आगामी वार्षिक संसदीय सत्र में एक प्रतिनिधि के रूप में किन का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है।

इसे भी पढ़ें: Vishwakhabram: Xi Jinping ने ऐसा क्या कर दिया कि China में बच्चे ही बच्चे पैदा होते जा रहे हैं? कैसे आया चीन में 'Dragon Baby Boom'

सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के एजेंडे की नियमित मंजूरी के लिए एनपीसी को चीन की रबर-स्टैंप संसद माना जाता है, जिसका वार्षिक सत्र 5 मार्च को शुरू होने वाला है, जिसमें कई नए कानूनों पर कानून बनाया जाएगा और देश की अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के कदमों पर चर्चा की जाएगी, जो मंदी में है।  हांगकांग स्थित साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, एनपीसी के बयान में कहा गया है कि किन को एनपीसी से बर्खास्त या निष्कासित नहीं किया गया है, बल्कि उन्होंने इस्तीफा दे दिया है।

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: China एक तरफ बात करता है, दूसरी तरफ से सीमा में घुसने का प्रयास करता है, अब Bhutan के साथ भी यही कर दिया

राष्ट्रपति शी जिनपिंग के करीबी विश्वासपात्र माने जाने वाले 57 वर्षीय किन को सात महीने के कार्यकाल के बाद जुलाई में एक बड़े राजनीतिक आश्चर्य में बर्खास्त कर दिया गया था। बाद में एनपीसी ने एक प्रस्ताव पारित कर किन को बर्खास्त कर दिया और उनके पूर्ववर्ती वांग यी को फिर से नियुक्त किया, जो सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के विदेश मामलों के आयोग के निदेशक भी हैं। यह पहली बार है जब किन का नाम एनपीसी से उनके इस्तीफे के रूप में सामने आया, जिसे तकनीकी आवश्यकता माना जाता है।

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी