Digvijay Singh ने उठाए EVM पर सवाल, पलटवार में बोले गिरिराज सिंह, जब वे जीतते हैं तो सब कुछ ठीक कैसे रहता है

By अंकित सिंह | Dec 05, 2023

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह के इस दावे पर प्रतिक्रिया में कि ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) को हैक किया जा सकता है, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि यह घटना "नई नहीं" है और जब भी विपक्ष चुनावी लड़ाई में हारता है, तो वे ईवीएम पर सवाल उठाते हैं। गिरिराज सिंह ने मंगलवार को दिल्ली में एएनआई से बात करते हुए कहा, "यह कोई नई बात नहीं है। विपक्ष ईवीएम पर तभी सवाल उठाता है जब वे चुनाव हार जाते हैं।" केंद्रीय मंत्री ने सवाल किया कि विधानसभा चुनावों में जीत पर विपक्ष हिमाचल प्रदेश या तेलंगाना की तरह इसी तरह के सवाल क्यों नहीं उठाता। 

 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: अपनी कमियों पर चिंतन करने की बजाय Congress ने हार का ठीकरा EVM पर फोड़ा, BJP ने किया पलटवार


भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता ने कहा कि उन्होंने हिमाचल प्रदेश चुनाव या तेलंगाना चुनाव के दौरान ईवीएम पर सवाल क्यों नहीं उठाए? जब वे जीतते हैं तो सब कुछ ठीक होता है, जब वे हारते हैं तो ईवीएम पर सवाल उठाते हैं। सिंह ने दावा किया कि लोगों ने उन्हें वोट क्यों नहीं दिया, इस पर गौर करने के बजाय विपक्ष ईवीएम पर सवाल उठाता है। इससे पहले दिन में, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने आरोप लगाया था कि चिप वाली किसी भी मशीन को हैक किया जा सकता है और उन्होंने 2003 से ही ईवीएम से मतदान का विरोध किया है।

 

इसे भी पढ़ें: INDIA Alliance ने हार का ठीकरा EVM पर फोड़ा तो नहीं होगी हैरानी, Ajit Pawar का तंज


दिग्विजय ने एक्स पोस्ट में कहा था कि चिप वाली किसी भी मशीन को हैक किया जा सकता है। मैंने 2003 से ही ईवीएम द्वारा मतदान का विरोध किया है। क्या हम अपने भारतीय लोकतंत्र को पेशेवर हैकरों द्वारा नियंत्रित करने की अनुमति दे सकते हैं! यह मौलिक प्रश्न है जिसका समाधान सभी राजनीतिक दलों को करना होगा। माननीय ईसीआई और माननीय सर्वोच्च न्यायालय क्या आप कृपया हमारे भारतीय लोकतंत्र की रक्षा करेंगे? इसी सिद्धांत का समर्थन पार्टी प्रवक्ता और कांग्रेस कार्य समिति के स्थायी आमंत्रित सदस्य गुरदीप सप्पल ने भी किया, जिन्होंने दावा किया कि डाक मतपत्र में कांग्रेस का वोट शेयर कहीं अधिक था।

प्रमुख खबरें

Salman Khan Threat| 5 करोड़ रुपये दो या बाबा सिद्दीकी जैसा हश्र होगा : फिर मिली सलमान को धमकी

Delhi Air Pollution| प्रदूषण बढ़ने पर AAP पर भड़के मनोज तिवारी और शहजाद पूनावाला, कही ये बात

Mahabharata: कौरवों को युद्ध में हराने के लिए पांडवों ने इस गांव में किया था महायज्ञ, आज भी मौजूद हैं अवशेष

राष्ट्रीय राजधानी में छाई धुंध की परत; कुल AQI गिरकर 293 पर पहुंचा