स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के तरीकों में क्रांति ला रहा है डिजिटलीकरण : गुलेरिया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 01, 2022

नयी दिल्ली। दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने बुधवार को कहा कि चौथी औद्योगिक क्रांति के कारण स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में “बड़ा बदलाव” हो रहा है और डिजिटलीकरण स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के तरीकों में क्रांति ला रहा है। आंबेडकर विश्वविद्यालय, दिल्ली (एयूडी) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में गुलेरिया ने कहा कि चौथी औद्योगिक क्रांति “हमारे रहने, काम करने, और एक-दूसरे को कैसे देखते हैं” इस के तौर-तरीकों में मौलिक बदलाव लाएगी। उन्होंने कहा कि परिवर्तन का पैमाना, दायरा और जटिलता मानवता द्वारा पहले अनुभव की गई किसी भी चीज के विपरीत होगी।

इसे भी पढ़ें: ममता बनर्जी का केंद्र पर निशाना, मोदी सरकार की खराब आर्थिक नीतियों के कारण देश गेहूं संकट का सामना कर रहा है

एयूडी के अनुसंधान उत्सव ‘शोधोत्सव-2022’ में अपने संबोधन में उन्होंने कहा, “चौथी औद्योगिक क्रांति के कारण स्वास्थ्य सेवा में बहुत बड़ा बदलाव आया है। डिजिटलीकरण स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के तरीके में क्रांति ला रहा है - रोगियों और देखभाल करने वालों के बीच बातचीत से लेकर सरकार और हितधारकों तक।” उन्होंने कहा, “चौथी क्रांति में, हम उपचार और निदान के नए नैदानिक ​​तरीके, स्वास्थ्य देखभाल की निगरानी के लिए बेहतर उपाय, स्वास्थ्य प्रणालियों के प्रबंधन और संगठन में नवाचार और स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच देखने जा रहे हैं।”

इसे भी पढ़ें: यमुना में बहाने से पहले समस्त दूषित पानी को शोधित करने का उद्देश्य :केजरीवाल

गुलेरिया ने कहा कि समाज औद्योगिक क्रांति के दौर से गुजर रहा है, इसलिए असमानता और नौकरियों व कौशल में व्यवधान के मुद्दे सामने आएंगे। उन्होंने कहा कि “सही” दिशा में प्रगति के वास्ते कला और मानविकी के लिए एक समग्र दृष्टिकोण की आवश्यकता है। एयूडी का तीन दिवसीय ‘शोधोत्सव-2022’ बुधवार को शुरू हुआ।

प्रमुख खबरें

Dune Prophecy Trailer । मुख्य भूमिका में नजर आने वाली है तब्बू, ट्रेलर में अभिनेत्री की झलक देखकर बढ़ा फैंस का उत्साह

Kamala Harris ने ट्रंप को बताया अस्थिर व्यक्ति, रिपब्लिकन पार्टी के समर्थकों से की देश को आगे रखने की अपील

प्रदेश में बिगड़े हालात से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नाराज, कई अधिकारियों की होगी छुट्टी

महमूद अल-ज़हर, अल-हय्या, खालिद मशाल... इस्माइल हानिया और याह्या सिनवार के खात्मे के बाद कौन करेगा अब Hamas का नेतृत्व?