Bangladesh Unrest: बांग्लादेश में अब महिला टी-20 विश्व कप होना मुश्किल! तख्तापलट के बाद ICC की है नजर

By अंकित सिंह | Aug 06, 2024

बांग्लादेश वर्तमान में इतिहास के सबसे अशांत समयों में से एक का कर रहा है। व्यापक विरोध प्रदर्शनों के कारण महत्वपूर्ण उथल-पुथल मची हुई है। नागरिक अशांति के बीच 300 से अधिक लोगों की जान चली गई है और हजारों लोग घायल हुए हैं। 2009 से सत्ता में रहीं प्रधान मंत्री शेख हसीना ने इस्तीफा दे दिया है और भारत में शरण मांगी है। सेना ने नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया है और अंतरिम सरकार स्थापित करने की योजना बना रही है।

 

इसे भी पढ़ें: बांग्लादेश में चीन और आईएसआई ने मिलकर जो साजिश रची थी, वह सफल हो गयी है


इस राजनीतिक और सामाजिक उथल-पुथल ने 3 से 20 अक्टूबर तक बांग्लादेश में होने वाले 2024 आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के आयोजन के बारे में गंभीर चिंताएं पैदा कर दी हैं। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अभी तक वर्तमान के संबंध में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। बांग्लादेश की स्थिति देशभर में हो रहे हिंसक विरोध प्रदर्शनों से देश में सुरक्षा खतरा चरम पर पहुंच गया है। इन घटनाक्रमों के आलोक में, पिछले महीने श्रीलंका के कोलंबो में आईसीसी की वार्षिक आम बैठक में बांग्लादेश के सुरक्षा मुद्दों, विशेष रूप से आगामी महिला टी20 विश्व कप के संबंध में चर्चा शामिल थी। 

 

इसे भी पढ़ें: आरक्षण का मुद्दा बांग्लादेश की शेख हसीना सरकार को ले डूबा


रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि आईसीसी स्थिति पर बारीकी से नजर रख रही है और उसने नोट किया है कि आयोजन में अभी कई महीने बाकी हैं। हालाँकि, बढ़ती हिंसा और अस्थिरता के कारण योजना के अनुसार बांग्लादेश में टूर्नामेंट की मेजबानी की व्यवहार्यता पर संदेह बना हुआ है। बांग्लादेश में विरोध प्रदर्शन एक अदालत द्वारा सरकारी नौकरियों के लिए कोटा प्रणाली बहाल करने के बाद शुरू हुआ। ऐसा कहा जाता है कि कोटा ने पाकिस्तान के खिलाफ 1971 के बांग्लादेश मुक्ति युद्ध के स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार के सदस्यों के लिए 30 प्रतिशत सरकारी नौकरियां आरक्षित की हैं। कोटा प्रणाली मूल रूप से 1972 में स्थापित की गई थी लेकिन बहाल होने से पहले 2018 में इसे कुछ समय के लिए समाप्त कर दिया गया था।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी