खुद को बताता है पैगंबर मोहम्मद का वंशज, सुलेमानी से है खास कनेक्शन, हिजबुल्ला का नया चीफ और भी है खतरनाक!

By अभिनय आकाश | Sep 30, 2024

इजरायली हमले में हिजबुल्लाह के कई बड़े नेता मारे गए। इसमें हिजबुल्लाह का चीफ हसन नसरल्लाह भी शामिल था। हसन नसरल्लाह के मारे जाने के बाद हिजबुल्लाह के नए चीफ यानी इस संगठन के नए कमांडर को लेकर चर्चाएं तेज हो गई। नसरल्लाह के साथ कमांडर अली कराकी भी मारा गया, जो नया लीडर हो सकता था। एक्सपर्ट का कहना है कि अब हिज्बुल्लाह की एग्जिक्यूटिव काउंसिल का चीफ हाशेम साफीद्दीन नसरल्लाह की जगह ले सकता है, जो उसका चचेरा भाई है। ये हसन नसरुल्लाह के तरह की मौलवी है। कुछ रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया है कि सफीद्दीन को हिजबुल्लाह के चीफ की कमान सौंप दी गई है। सफीद्दीन नसरल्लाह और नईम कासिम के बाद के टॉप तीन नेताओं में शामिल है।

इसे भी पढ़ें: Israel की मार के बाद रोते ईरानी अधिकारियों का वीडियो वायरल, चारों तरफ पसरा मातम

कौन है नया हिजबुल्ला चीफ

1964 में दक्षिणी लेबनान में जन्मा हाशेम सफीद्दीन शिया मौलवी और हिजबुल्ला का वरिष्ठ अधिकारी रहा है। इसके बारे में कहते हैं कि हाशेम खुद को पैगंबर मोहम्मद का वंशज बताता है। इसे यूएस स्टेट डिपार्टमेंट ने 2017 में आतंकवादी घोषित किया था। हाशेम के भा।णों में हमेशा इजरायल, अमेरिका और उसके मित्र देश निशाने पर रहे हैं। वो खासकर फिलिस्तीन के दुश्मनों को मिट्टी में मिला देना चाहता है। हाशेम के बारे में कहा जाता है कि उसने सीरियो में कई बड़े ऑपरेशन को अंजाम दिया है। उसके ईरान से भी अच्छे रिश्ते हैं। बेटे की शादी ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के पूर्व कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की बेटी से हुई 

इसे भी पढ़ें: Hamas को, हिजबुल्लाह को, हूती को, ईरान को, सबको ठोकेगा इजरायल, दम है तो रोक लो

हिजबुल्ला का एक और कमांडर देर

इजरायल की सेना ने न कहा है कि उसने एयर स्ट्राइक में हिज्बुल्लाह के एक और हाई रैंकिंग अधिकारी नबील कौक को मार गिराया। सेना ने कहा कि वह हिज्बुल्लाह की सेंट्रल काउंसिल का डिप्टी हेड था। ऐसे में सवाल यह है कि क्या हिज्बुल्ला की मिसाइलों का खतरा समाप्त करने के बाद इस्राइल अपने सैनिकों को लेबनान में घुसने का आदेश देता है। अगर ऐसा हुआ तो यह एक और लंबी लड़ाई की शुरुआत साबित हो सकती है।

प्रमुख खबरें

Harmful Makeup Products: प्रेग्नेंसी में कम करें इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, वरना बच्चे पर पड़ सकता है बुरा असर

Palmistry Tips: हथेली में इस योग के होने से जातक पर होती है मां लक्ष्मी की कृपा, पैसों की नहीं होती कमी

Medical College: मेडिकल कॉलेज चुनते समय न करें जल्दबाजी, जरूर चेक करें ये जरूरी चीजें

Acne Scars: एक्ने स्कार्स से हो गए हैं परेशान तो जानिए बचाव के तरीके, वरना खराब हो सकती है स्किन