Health Tips: तेजी से फैल रही डेंगू-मलेरिया की बीमारी, जानिए दोनों के लक्षणों में कैसे करें अंतर

By अनन्या मिश्रा | Oct 02, 2024

आजकल देश के कई राज्यों में मच्छर जनित बीमारियों का प्रकोप देखने को मिल रहा है। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो इस साल मानसून का असर अधिक रहने की वजह बाढ़-जलजमाव जैसी स्थिति बनी है। जिसकी वजह से गंभीर बीमारियों का खतरा अधिक बढ़ गया है। डेंगू के कारण पिछले कई सालों के रिकॉर्ड टूट गए।

वहीं दिल्ली-एनसीआर में भी मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों के मामले बढ़े हैं। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में डेंगू के साथ-साथ मलेरिया के रोगियों की संख्या बढ़ी है। ऐसे में सभी लोगों को मच्छर काटने से बचने के लिए प्रयास किए जाने की सलाह दी जाती है।

इसे भी पढ़ें: सुपरफूड से कम नहीं है नवरात्र में उग जाने वाले ज्वार की घास, सेहत के लिए फायदेमंद है


जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें, तो सभी उम्र के लोगों को डेंगू-मलेरिया का खतरा होता है। बच्चों में डेंगू के गंभीर रूप लेने का खतरा अधिक होता है। डेंगू की स्थिति गंभीर होने पर प्लेटलेट्स काउंट कम होने लगते हैं और आंतरिक रक्तस्त्राव का खतरा होता है। जिसके दुष्प्रभाव जानलेवा हो सकते हैं। 


वहीं मलेरिया की वजह से भी मरीज के स्वास्थ्य पर भी गंभीर असर हो सकता है। डेंगू और मलेरिया के शुरूआती लक्षण एक जैसे होते हैं। ऐसे में इनमें अंतर कर पाना कठिन होता है। ऐसे में आइए जानते हैं इन दोनों बीमारियों की पहचान कैसे की जाए।


लक्षण

डेंगू के बुखार में अचानक से तेज बुखार, सिरदर्द, भूख न लगना, आंखों में जलन, मसूड़ों से खून आना औऱ स्किन पर चकत्ते व दाने निकलने लगते हैं। इसकी गंभीर स्थिति में ब्लड प्लेटलेट्स कम होने लगती हैं। बता दें कि प्लेटलेट्स खून का थक्का बनाने में सहायता करते हैं। ऐसे में इसकी कमी से रक्तस्त्राव होने लगता है और मरीज की स्थिति बिगड़ने लगती है।


मलेरिया के लक्षण

मलेरिया भी मच्छरों के काटने से होता है। इसके लक्षण डेंगू जैसे होते हैं। मलेरिया की वजह से बुखार के साथ उल्टी, सूखी खांसी, ठंड लगने, पसीना आने और बेहोशी की समस्या होती है। इस बीमारी के गंभीर होने से पीड़ित व्यक्ति की चेतना में कमी, गहरे रंग की पेशाब, पेशाब में खून आना और सांस लेने में कठिनाई की समस्या हो सकती है।


ऐसे करें पहचान

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक अगर इन दिनों आप तेज बुखार की समस्या से परेशान हैं, तो पहले यह जान लें कि आपको डेंगू है या मलेरिया। बता दें कि शाम के समय बुखार बढ़ने के साथ कमजोरी और ठंडक लगने लगती है। जबकि डेंगू के बुखार में जोड़ों, मांसपेशियों में दर्द और सिरदर्द हो सकता है। इसके अलावा स्किन पर चकत्ते और दाने होने लगते हैं। ऐसे में आप इन लक्षणों से आसानी से डेंगू और मलेरिया के बीच अंतर कर सकते हैं। हालांकि बीमारी की पुष्टि के लिए डॉक्टर की सलाह पर ब्लड टेस्ट जरूर करें। क्योंकि इन दोनों ही बीमारियों में समय पर इलाज करना बेहद जरूरी है।

प्रमुख खबरें

Family Tour Packages: अक्तूबर में बेंगलुरु से शुरू हो रहे ये टूर पैकेज, कम बजट में परिवार संग बनाएं घूमने का प्लान

Anil Ambani का रिलायंस समूह भूटान में लगाएगा 1,270 मेगावाट की परियोजनाएं

Sabalenka ने चीन ओपन में कीज को हराया, शंघाई मास्टर्स में मोनफिल्स जीते

Xiaomi का ये साउंडबार ग्लोबल मार्केट में रखने वाला है कदम, जानें खासियत और कीमत?