8 फरवरी के आम चुनाव को रद्द करने की मांग, पाक सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर लिया ये फैसला

By अभिनय आकाश | Feb 21, 2024

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को 8 फरवरी के चुनावों में कथित अनियमितताओं पर नए चुनावों की मांग करने वाली एक याचिका को प्रचार स्टंट के रूप में खारिज कर दिया, जिससे देश में राजनीतिक अनिश्चितता को समाप्त करने के लिए गठबंधन सरकार के गठन का रास्ता साफ हो गया। शीर्ष अदालत ने याचिकाकर्ता, पूर्व सैन्य अधिकारी पर अदालत के समक्ष उपस्थित होने में विफलता पर जुर्माना भी लगाया। सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर अली खान ने पिछले सप्ताह शीर्ष अदालत से निष्पक्षता, पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए न्यायपालिका की प्रत्यक्ष निगरानी और निगरानी में 30 दिनों के भीतर नए चुनाव कराने का आदेश देने का आग्रह किया था। उन्होंने मामले का फैसला होने तक नई सरकार के गठन को रोकने के लिए स्थगन आदेश की भी मांग की थी।

इसे भी पढ़ें: 'पाकिस्तान में भी तो ऐसा ही हुआ…', BJP पर भड़के केजरीवाल, कहा- चारों तरफ अधर्म का बोलबाला है

हालाँकि, याचिकाकर्ता लगातार दो सुनवाई में शामिल होने में विफल रहा। इसके बाद, पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश (सीजेपी) काजी फ़ैज़ ईसा की अगुवाई वाली तीन सदस्यीय पीठ, जिसमें न्यायमूर्ति मुहम्मद अली मज़हर और न्यायमूर्ति मुसर्रत हिलाली शामिल थे, ने याचिका का निपटारा कर दिया और सूचित किए जाने के बाद याचिकाकर्ता पर 500,000 पाकिस्तानी रुपये का जुर्माना लगाया। कि उन्हें अदालत में उपस्थित होने का नोटिस दिया गया था।

इसे भी पढ़ें: बाबर आजम और माइक आर्थर ने किया पाकिस्तान क्रिकेट को बर्बाद, मोहम्मद हाफिज का बड़ा खुलासा

इससे पहले, अदालत को सूचित किया गया था कि अली एक पूर्व ब्रिगेडियर था जिस पर 2012 में कोर्ट मार्शल का मुकदमा चलाया गया था और उसे सेवा से बर्खास्त कर दिया गया था। मुख्य न्यायाधीश ने याचिकाकर्ता द्वारा शीर्ष अदालत को भेजे गए एक ईमेल को पढ़कर सुनाया, जिसमें उसने कहा था कि वह विदेश में है और अपनी याचिका वापस लेने का अनुरोध किया था। इसे पब्लिसिटी स्टंट बताते हुए सीजेपी ईसा ने कहा कि ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) अली खान ने कहा था कि वह अदालत के सामने पेश नहीं हो सकते क्योंकि वह बहरीन में थे। 

प्रमुख खबरें

Kamala Harris ने ट्रंप को बताया अस्थिर व्यक्ति, रिपब्लिकन पार्टी के समर्थकों से की देश को आगे रखने की अपील

प्रदेश में बिगड़े हालात से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नाराज, कई अधिकारियों की होगी छुट्टी

महमूद अल-ज़हर, अल-हय्या, खालिद मशाल... इस्माइल हानिया और याह्या सिनवार के खात्मे के बाद कौन करेगा अब Hamas का नेतृत्व?

PAK vs ENG: कामरान गुलान नहीं इंग्लैंड को मात देने के बाद ये खिलाड़ी बनाम प्लेयर ऑफ द मैच