Jharkhand में उठ रही बदलाव की मांग, BJP की परिवर्तन यात्रा के जरिए हेमन्त सरकार को बेनकाब करने की तैयारी

By Anoop Prajapati | Sep 24, 2024

आगामी विधानसभा चुनाव से पहले झारखंड में भारतीय जनता पार्टी हेमंत सोरेन सरकार के खिलाफ 'परिवर्तन यात्रा' (परिवर्तन रैली) शुरू करने की तैयारी में है। गृह मंत्री अमित शाह ने 20 सितंबर को साहिबगंज के भोगनाडीह से परिवर्तन यात्रा का उद्घाटन किया था। झारखंड में बीजेपी की 'परिवर्तन यात्रा' 20 सितंबर से 3 अक्टूबर तक चलेगी। पार्टी की मांग है कि झारखंड की जनता को जेएमएम-कांग्रेस के नेतृत्व वाली इस भ्रष्ट और जनविरोधी गठबंधन सरकार से मुक्ति दिलाई जाए। इस परिवर्तन यात्रा के जरिए बीजेपी का लक्ष्य हेमंत सोरेन सरकार की कमियों को जनता के सामने लाना है। 'न सहेंगे, न चुप रहेंगे, बदलाव लाएंगे' के नारे के साथ पार्टी इस अभियान के जरिए झामुमो सरकार को बेनकाब करने के लिए तैयार है।


जानिए क्या है भाजपा की 'परिवर्तन यात्रा'? 


गृहमंत्री अमित शाह ने साहिबगंज में बीजेपी की परिवर्तन यात्रा को हरी झंडी दिखायी थी। विपक्षी भाजपा ने झारखंड के विभिन्न संभागों में छह 'परिवर्तन यात्राएं' शुरू की हैं। जिसका लक्ष्य झामुमो के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार की विफलताओं को उजागर करना और आगामी विधानसभा चुनावों में इसे उखाड़ फेंकना है। 'परिवर्तन यात्राएं' 24 जिलों के सभी 81 विधानसभा क्षेत्रों से गुजरते हुए 5,400 किलोमीटर की दूरी तय करेंगी। यात्रा 20 सितंबर से 3 अक्टूबर तक चलेगी, प्रत्येक चरण अलग-अलग संगठनात्मक प्रभागों से अलग-अलग तारीखों पर शुरू होगा। 


पूरे झारखंड को पाँच आधिकारिक प्रभागों में विभाजित किया गया है - संथाल परगना, पलामू, उत्तरी छोटानागपुर, दक्षिणी छोटानागपुर और कोल्हान - उत्तरी छोटानागपुर को संगठनात्मक उद्देश्यों के लिए आगे विभाजित किया गया है। परिवर्तन यात्रा इन सभी मंडलों से होकर गुजरेगी। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर बीजेपी ने कहा कि जेएमएम-कांग्रेस सरकार ने झारखंड की जनता को खून के आंसू बहाने पर मजबूर कर दिया है। 


भ्रष्ट अधिकारी और माफिया बाहरी लोगों की घुसपैठ को बढ़ावा देने वाली परिवारवादी ताकतों के साथ मिलकर राज्य के संसाधनों को लूट रहे हैं। भाजपा ने घोषणा की, "लोगों के दिलों में परिवर्तन की लहर गूंज रही है। भाजपा 'परिवर्तन यात्रा' के माध्यम से हर ब्लॉक, हर घर, हर परिवार तक पहुंचेगी।" उन्होंने झारखंड के लोगों को आश्वासन दिया कि अपने संसाधनों और सम्मान को बचाने का एकमात्र उपाय भाजपा को वोट देना है। पार्टी ने नागरिकों से इस बदलाव का हिस्सा बनने का आह्वान किया।


यात्रा का लक्ष्य पारिवारिक शासन से मुक्ति 


भारतीय जनता पार्टी ने सोरेन परिवार पर 1973 में झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) की स्थापना के बाद से झारखंड में सत्ता से चिपके रहने और भाई-भतीजावाद और विश्वासघात को बढ़ावा देने का आरोप लगाया। सोरेन परिवार पर राज्य की राजनीति में पारिवारिक प्रभुत्व को बढ़ावा देने का आरोप लगाया गया है। किनारे किए जाने के बाद झामुमो के वरिष्ठ नेता चंपई सोरेन भाजपा में शामिल हो गए, जिससे झामुमो के भीतर भाई-भतीजावाद के आरोप और गहरे हो गए।


भ्रष्टाचार से मुक्ति का संपल्प


बीजेपी ने हेमंत सोरेन सरकार पर भ्रष्टाचार में डूबे होने का आरोप लगाया है. 2019 में हेमंत सोरेन के सत्ता संभालने के बाद से राज्य में घोटालों और लापरवाही की कई खबरें आई हैं। एक आईएएस अधिकारी के करीबी सहयोगी के आवास से 17 करोड़ रुपये की जब्ती से लेकर खुद मुख्यमंत्री सहित शीर्ष अधिकारियों के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति के आरोपों तक, भ्रष्टाचार ने राज्य को परेशान कर दिया है।


अपराधियों और भ्रष्ट व्यक्तियों को कड़ी सजा की माँग


पार्टी भाजपा ने सत्ता में आने पर अपराधियों और भ्रष्ट व्यक्तियों को न्याय के कटघरे में लाने की कसम खाई और दावा किया कि हेमंत सोरेन की सरकार इन तत्वों के खिलाफ कार्रवाई करने में विफल रही है।


भाजपा करेगी आदिवासी समुदायों का उत्थान 


बीजेपी ने आदिवासी वोट हासिल कर सत्ता में आने के बावजूद हेमंत सोरेन पर आदिवासी समुदायों के उत्थान और विकास की अनदेखी करने का आरोप लगाया। भाजपा के नेताओं ने झारखंड में आदिवासियों की घटती आबादी पर चिंता व्यक्त की और सोरेन सरकार पर अवैध घुसपैठियों के प्रति नरमी बरतने का आरोप लगाया, उन्होंने दावा किया कि इससे राज्य के स्वदेशी समुदाय खतरे में पड़ रहे हैं।


उद्योगों और बुनियादी ढांचे का विकास का वादा


भाजपा ने ऐसी परियोजनाओं के लिए महत्वपूर्ण धन आवंटित करने के बावजूद, झारखंड में उद्योगों और बुनियादी ढांचे को विकसित करने में विफल रहने के लिए हेमंत सोरेन सरकार की आलोचना की। पार्टी ने औद्योगिक विकास और बुनियादी ढांचे में वृद्धि पर राज्य सरकार की प्रगति पर सवाल उठाया।


रोज़गार और आर्थिक विकास पर होगा जोर 


सबसे गंभीर मुद्दों में से एक जिसे भाजपा संबोधित करने की योजना बना रही है वह है बेरोज़गारी। हेमंत सोरेन ने 500,000 नौकरियां पैदा करने का वादा किया था, लेकिन बीजेपी के मुताबिक हकीकत यह है कि झारखंड के युवा बेरोजगारी से जूझ रहे हैं. भर्ती परीक्षा के दौरान 12 उम्मीदवारों की दुखद मौत जैसी हालिया घटनाओं ने रोजगार वादों को पूरा करने में राज्य सरकार की अपर्याप्तता को और उजागर कर दिया है।


झारखंड की अस्मिता को बचाये रखने का प्रयास


पार्टी ने कहा कि हेमंत सोरेन के शासन में झारखंड की अस्मिता खतरे में है. पार्टी ने तर्क दिया कि राज्य की सांस्कृतिक और सामाजिक पहचान को हानिकारक नीतियों से बचाने की जरूरत है और इसके लिए नेतृत्व में बदलाव जरूरी है.


राज्य में 'परिवर्तन यात्रा' के माध्यम से भाजपा की उपस्थिति को मजबूत करना 


भारतीय जनता पार्टी का लक्ष्य 'परिवर्तन यात्रा' के माध्यम से स्थानीय मुद्दों और चिंताओं को संबोधित करके राज्य पर अपनी पकड़ मजबूत करना है, साथ ही ऐसे समाधान प्रस्तावित करना है जो झारखंड के राजनीतिक और सामाजिक परिदृश्य को महत्वपूर्ण रूप से बदल सकते हैं। लोगों से सीधे जुड़कर, पार्टी उनकी जरूरतों और शिकायतों को समझने और मतदाताओं के अनुरूप नीतियां विकसित करने की उम्मीद करती है, जो अधिक समावेशी और भागीदारी वाले शासन मॉडल की नींव रखेगी।

प्रमुख खबरें

प्रधानमंत्री आवास: अंत्योदय की उपज

नवरात्रि में दिखना है जरा हटके तो इन ब्लाउज को वियर करें, सबकी निगाहें आप पर होंगी

न्यूयॉर्क में भारतीय मीडिया के सवालों से बचकर भागे यूनुस, वायरल हो गया वीडियो

Jack के आने के बाद एक दूसरे से पहले से भी ज्यादा प्यार करने लगे हैं Hailey और Justin Bieber