Deloitte ने EY घटना के बाद कार्रवाई की, Work Culture से निपटने के लिए नई समिति गठित हुई

By रितिका कमठान | Sep 21, 2024

EY में एक युवा कर्मचारी की दुखद मौत के बाद सोशल मीडिया पर मचे हो-हल्ले के बाद, जो कि कथित तौर पर काम के दबाव से जुड़ी हुई थी, डेलोइट ने अपने कर्मचारी प्रथाओं, नीतियों और प्रक्रियाओं की समीक्षा के लिए एक तीन-सदस्यीय बाह्य समिति का गठन किया है। डेलॉयट के दक्षिण एशिया के सीईओ रोमल शेट्टी ने शुक्रवार को बताया कि समिति में पूर्व राजस्व सचिव तरुण बजाज भी शामिल हैं।

 

शेट्टी ने इस बात पर जोर दिया कि काम के दबाव को दूर करने और खुली कार्य संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए, डेलोइट ने एक मुख्य प्रसन्नता अधिकारी की नियुक्ति की है और संगठन के भीतर किसी भी अनुचित व्यवहार के खिलाफ सख्त कदम उठाए हैं। डेलोइट, EY, PwC और KPMG के साथ चार अग्रणी वैश्विक कर परामर्श फर्मों में से एक है।

 

शेट्टी ने पीटीआई-भाषा से कहा, "...बहुत दुर्भाग्यपूर्ण, बहुत दुखद, छोटी बच्ची की जान चली जाना। हम ग्राहक सेवा व्यवसाय में हैं और ग्राहक सेवा व्यवसाय में हमेशा समय सीमाएं होती हैं...और उन सभी तरह के दबाव होते हैं।" अन्ना सेबेस्टियन पेरायिल, जिन्होंने 2023 में अपनी सीए परीक्षा उत्तीर्ण की और चार महीने तक ईवाई के पुणे कार्यालय में काम किया, का जुलाई में दुखद निधन हो गया।

 

ईवाई इंडिया के चेयरमैन राजीव मेमानी को लिखे पत्र में उनकी मां ने अपनी बेटी के अनुभव को "पीठतोड़" कार्यभार के रूप में वर्णित किया, जिसने शारीरिक, भावनात्मक और मानसिक रूप से उस पर बुरा असर डाला। शेट्टी ने 100 से 150 वर्षों के लंबे इतिहास वाले संगठनों में बदमाशी की संस्कृति के दावों का खंडन किया, लेकिन स्वीकार किया कि व्यक्तिगत उल्लंघन हो सकते हैं।

 

उन्होंने कहा, "... पेशेवर संगठनों में आमतौर पर बदमाशी की संस्कृति नहीं होती। लेकिन क्या ऐसे लोग हैं जो कुछ खास चीजें करते हैं? हां, बिल्कुल... इसलिए सबसे पहले, मुझे लगता है कि एक संगठन के तौर पर आपको एक खुली संस्कृति की जरूरत है, ताकि कोई भी व्यक्ति उन मुद्दों को उठाने से न डरे।"

 

शेट्टी ने यह भी घोषणा की कि डेलोइट ने EY में 26 वर्षीय अन्ना सेबेस्टियन पेरायिल की दुखद मृत्यु के बाद तीन प्रतिष्ठित स्वतंत्र सदस्यों का एक पैनल बनाया है। "हमने इसके बाद एक पैनल गठित किया है... तरुण बजाज जो राजस्व सचिव हुआ करते थे, मनोज कोहली जो एयरटेल के सीईओ हुआ करते थे, सुबोध जायसवाल जो सीबीआई निदेशक हुआ करते थे, जो हमारे सभी लोगों की कार्यप्रणाली, हमारी नीतियों, प्रक्रियाओं पर पुनर्विचार करेंगे। शेट्टी ने कहा, "नैतिकता से जुड़े मामले कैसे होते हैं... हमारे पास नैतिकता हेल्पलाइन है। उन्हें वास्तव में कैसे प्रबंधित किया जाता है? ऐसा करने के लिए हमारे पास क्या तंत्र हैं?" 

 

उन्होंने इस बात पर ज़ोर दिया कि आज के विविधतापूर्ण कार्यबल में, तनाव को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए कार्य वातावरण का पुनर्मूल्यांकन करना ज़रूरी है। उन्होंने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य एक महत्वपूर्ण चिंता का विषय है और इसे संबोधित करना चुनौतीपूर्ण है। शेट्टी ने बताया कि आज कार्यबल में प्रवेश करने वाले कई युवा पेशेवर टियर-2 और टियर-3 शहरों से आते हैं, जो अक्सर अपने परिवारों को पीछे छोड़ देते हैं। वे सख्त समय-सीमा वाले ग्राहक सेवा व्यवसाय में काम करने के दबाव के अलावा व्यक्तिगत तनाव का भी सामना कर रहे होंगे। 

 

शेट्टी ने कहा, "युवा पीढ़ी मुझसे कहीं अधिक बुद्धिमान है, कहीं अधिक बुद्धिमान है, कहीं अधिक चतुर है। कभी-कभी, मुझे लगता है कि थोड़ा अधिक लचीलापन उपयोगी होगा।" सीईओ के रूप में, शेट्टी प्रत्येक कार्यालय का दौरा करते हैं और खुले मंच का आयोजन करते हैं, जहां कर्मचारी अपने प्रश्न पूछ सकते हैं। शेट्टी ने कहा, "अवधारणा यह है कि यदि आप अपने सीईओ से कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं, जिसमें थोड़ा शर्मनाक प्रश्न भी शामिल है, तो आप वास्तव में किसी वरिष्ठ व्यक्ति के पास जाकर कह सकते हैं कि मुझे यह पसंद नहीं है... क्या हम ऐसा वातावरण बना सकते हैं, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि लोग अपने काम में सहज हों, क्योंकि कभी-कभी आप कार्यस्थल पर 14 घंटे बिताते हैं।" 

प्रमुख खबरें

PM Modi US Visit: अमेरिका पहुंचे पीएम मोदी, बाइडेन से होगी द्विपक्षीय बातचीत

कब होंगे महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव? अगले हफ्ते राज्यों का दौरा करेगा ECI

Hezbollah Top Commander मारा गया, अमेरिकी की वांटेड लिस्ट में था शामिल

PM Modi के अमेरिका दौरे पर दिखा नफरती विज्ञापन, बीजेपी ने राहुल पर साधा निशाना