Delhi Rain: दिल्ली में बारिश बनीं लोगों के लिए काल! 6 लोगों की मौत, बिजली कटौती, जलापूर्ति बाधित होने से अव्यवस्था बढ़ी

By रेनू तिवारी | Jun 29, 2024

शनिवार को दिल्ली में हल्की बारिश हुई, एक दिन पहले राष्ट्रीय राजधानी में जून में 88 वर्षों में एक दिन में सबसे अधिक बारिश हुई थी, जिससे शहर में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया था। राजधानी में मानसून के आगमन के साथ, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले पांच दिनों में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है, जबकि 1 जुलाई तक दिल्ली के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है।

 

इसे भी पढ़ें: एसएचओ समेत चार पुलिस अधिकारी बिना पूर्व अनुमति होटल में छापेमारी करने के आरोप में गिरफ्तार


शहर के कई हिस्सों में जलभराव जारी है और कई इलाकों में लंबे समय तक बिजली कटौती का सामना करना पड़ा, जबकि दिल्ली में शुक्रवार को 24 घंटों में 228.1 मिमी बारिश दर्ज की गई। दिल्ली में बारिश से संबंधित घटनाओं में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई है, जिसमें दो बच्चे भी शामिल हैं, जो बारिश के पानी से भरे गड्ढे में डूब गए।


शनिवार के लिए, IMD ने द्वारका, पालम, वसंत विहार, वसंत कुंज, गुड़गांव, फरीदाबाद, मानेसर सहित दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश के साथ गरज के साथ बारिश का अनुमान लगाया है।


दिल्ली में बारिश: ताजा घटनाक्रम

शुक्रवार शाम को दिल्ली के न्यू उस्मानपुर इलाके में बारिश के पानी से भरे गड्ढे में खेलते समय आठ और 10 साल के दो लड़के डूब गए। दूसरी घटना में, शालीमार बाग इलाके में पानी से भरे अंडरपास में एक व्यक्ति डूब गया।


इस बीच, वसंत विहार में ढही एक निर्माणाधीन दीवार के मलबे में फंसे तीन मजदूरों के शवों को शनिवार को बचाव कर्मियों ने बाहर निकाला। भारी बारिश के बाद चंद्रावल WW-II पंप हाउस में खराबी के कारण दिल्ली के कई इलाकों में पानी की आपूर्ति प्रभावित हुई है। दिल्ली जल बोर्ड ने कहा कि शनिवार को भी पानी की आपूर्ति में बाधा बनी रहेगी।

 

इसे भी पढ़ें: Monsoon Update in India | दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश, बिहार और बंगाल में ऑरेंज अलर्ट जारी, अरुणाचल में रेड अलर्ट


दिल्ली एयरपोर्ट का टर्मिनल-1 शनिवार को बंद रहेगा, एक दिन पहले छतरी का एक हिस्सा गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और चार अन्य घायल हो गए थे। सभी उड़ानों की आवाजाही टर्मिनल-2 और टर्मिनल-3 पर स्थानांतरित कर दी गई है। भारी बारिश के कारण कई इलाकों में पेड़ भी उखड़ गए, जिससे रिहायशी इलाकों में खड़ी संपत्तियों और कारों को नुकसान पहुंचा है। कई रिहायशी इलाकों में स्थानीय लोगों को अपने घरों से निकलने के लिए कमर तक पानी से होकर गुजरना पड़ा।


दिल्ली के किशनगंज में, एक बस में पानी भरे अंडरपास के नीचे फंसे यात्रियों को पुलिस और बचाव दल ने बचाया। तस्वीरों में बचावकर्मी लाइफ जैकेट पहने हुए यात्रियों को पानी से बाहर निकालते हुए दिखाई दे रहे हैं।


दिल्ली सरकार ने जलभराव की स्थिति पर नज़र रखने के लिए 24 घंटे का नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है, मंत्री सौरभ भारद्वाज ने घोषणा की है। एमसीडी और पीडब्ल्यूडी ने पानी निकालने के लिए कई इलाकों में मोबाइल पंप लगाए हैं। जलभराव की शिकायतों को दूर करने के लिए त्वरित प्रतिक्रिया दल बनाए गए हैं।


उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने भी स्थिति का जायजा लिया और अधिकारियों को आपातकालीन नियंत्रण कक्ष स्थापित करने और जलभराव को दूर करने के लिए स्थिर पंप तैनात करने का निर्देश दिया। आईएमडी ने कहा कि वायुमंडल में थर्मोडायनामिक अस्थिरता द्वारा समर्थित कई बड़े पैमाने पर मानसूनी मौसम प्रणालियों के परिणामस्वरूप शुक्रवार को दिल्ली में तीव्र आंधी और भारी बारिश हुई।

प्रमुख खबरें

धूमल को कमजोर करने के लिए जयराम ठाकुर ने हमीरपुर का विकास नहीं किया : CM, Sukhu

West Bengal: ममता के खिलाफ मानहानि मुकदमे की सुनवाई बृहस्पतिवार तक स्थगित

निवेशकों का विश्वास, ब्रांड छवि बहाल करके अमरावती का पुनर्निर्माण किया जाएगा: Naidu

China ने ताइवानी नौका के चालक दल की हिरासत की कार्रवाई में हस्तक्षेप न करने की चेतावनी दी: Taiwan