Delhi Metro यात्रियों के लिए अच्छी खबर, अब मल्टीपल जर्नी QR टिकट की सर्विस शुरू, ऐसे करें इस्तेमाल

By Kusum | Sep 13, 2024

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने यात्रियों को अच्छी खबर दी है। दरअसल, डीएमआरसी ने यात्रियों की सुविधा के लिए QR कोड आधारित डिजिटल कार्ड लॉन्च किया है। ये डिजिटल कार्ड दिल्ली मैट्रो के मौजूदा स्मार्ट कार्ड को रिप्लेस करेगा। यानी यात्रियों को अपने साथ फिजिकल कार्ड साथ रखने की जरूरत नहीं होगी। इससे पहले यात्री क्यूआर कोड टिकट से सिंगल यात्रा कर सकते थे। लेकिन अब स्मार्टफोन को मैट्रो कार्ड की तरह इस्तेमला किया जा सकता है। यात्रियों को कार्ड रिचार्ज करने के बाद उसे टैप नहीं करना होगा। 


डीएमआरसी की ये सेवा 13 सितंबर से शुरू हो रही है। डीएमआरसी की मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट को दिल्ली मैट्रो की Momentum 2.0 एप से खरीदा जा सकता है। ये डिजिटल स्मार्ट कार्ड की तरह काम करेगा। 


कैसे करें इस्तेमाल

सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में DMRC Momentum 2.0 एप इंस्टॉल करनी होगी। इसके बाद एप इंस्टॉल करने के बाद आपको मोबाइल नंबर से इसमें लॉगइन कर प्रोफाइल तैयार करनी होगी। फिर ऐप की होम स्क्रीन में आपको मल्टीपल जर्नी क्यूआर कोड खरीदने का ऑप्शन दिखाई देगा। फिर इस डिजिटल कार्ड को यात्री UPI, क्रेडिट या डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग के जरिए रिचार्ज कर पाएंगे। इसके जरिए यात्रा करने के लिए आपको मैट्रो स्टेशन की एंट्री गेट पर लगे क्यूआर कोड पर अपना डिजिटल कार्ड स्कैन करना होगा। 


कीमत और रिचार्ज 

मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट के लिए पहली बार यूजर्स को 150 रुपये खर्च करने होंगे। हालांकि, यूजर्स बाद में इसे 50 से 3000 रुपये की रेंज में रिचार्ज कर पाएंगे। स्मार्ट कार्ड की तरह इससे यात्रा करने पर यूजर्स को पीक ऑवर्स में 10 प्रतिशत और ऑफ पीक ऑवर्स में 20 प्रतिशत तक का डिस्काउंट मिलेगा। 


प्रमुख खबरें

Haryana Election: BJP के घोषणापत्र को कांग्रेस ने बताया झूठ का पुलिंदा, भूपिंदर हुड्डा बोले- हमारा कॉपी-पेस्ट है

Rishabh Pant के नाम हुए एक बड़ा रिकॉर्ड, एमएस धोनी के बाद ऐसा करने वाले बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज बने

शिवराज सिंह चौहान ने कृषि मंत्रालय का पेश किया रिपोर्ट कार्ड, बोले- किसानों का कल्याण मोदी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता

सड़क पर पड़े बैग से टपक रहा था खून, कटी हुई लाश के टुकड़े भी निकल रहे थे बाहर, नजरा देखकर सहमी पुलिस, महिला की बेरहमी से हत्या