Newsclick Case: पुरकायस्थ और चक्रवर्ती की गिरफ्तारी के खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट ने फैसला रखा सुरक्षित

By अभिनय आकाश | Oct 09, 2023

दिल्ली उच्च न्यायालय ने न्यूज़क्लिक के संस्थापक प्रबीर पुरकायस्थ और इसके एचआर प्रमुख अमित चक्रवर्ती द्वारा कड़े गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत एक मामले में उनकी गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका पर अपना आदेश सुरक्षित रख लिया। पीठ ने कहा कि मंगलवार को होने वाली आगे की रिमांड सुनवाई पर अदालत का फैसला उसके आगामी आदेशों के अधीन होगा। पिछले हफ्ते, दिल्ली पुलिस ने न्यूज़क्लिक और उसके पत्रकारों के परिसरों से संबंधित लगभग 88 स्थानों पर छापेमारी के बाद पुरकायस्थ और चक्रवर्ती को गिरफ्तार किया था। उन पर भारत की संप्रभुता को बाधित करने और देश के खिलाफ असंतोष पैदा करने के लिए चीन से विदेशी धन प्राप्त करने का आरोप लगाया गया है।

इसे भी पढ़ें: NewsClick के पूर्व कर्मचारी के केरल स्थित आवास पर छापा, फोन, लैपटॉप जब्त

सुनवाई के दौरान पुरकायस्थ का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने एक महत्वपूर्ण मुद्दा उठाया। सिब्बल ने जोर देकर कहा कि आज तक भी हमें गिरफ्तारी का आधार नहीं बताया गया है। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने पलटवार करते हुए कहा कि रिमांड आवेदन में गिरफ्तारी के आधारों का उल्लेख किया गया है। सिब्बल ने दृढ़ता से खंडन करते हुए कहा कि ये सभी तथ्य झूठे हैं। चीन से एक पैसा भी नहीं आया है। हम आज केवल कानूनी मुद्दे पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जो कि गिरफ्तारी के आधार पर काम किया गया था या नहीं। उन्होंने जो एकमात्र दस्तावेज पेश किया है वह है गिरफ़्तारी ज्ञापन। 

इसे भी पढ़ें: NewsClick Case: दिल्ली पुलिस ने आठ और लोगों से दूसरी बार पूछताछ की

इसके बाद मेहता ने कार्यवाही को मुख्य मुद्दों की ओर ले जाने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि दो मूलभूत मुद्दे हैं जिनकी जांच की आवश्यकता है। पहला, गिरफ़्तारी और दूसरा, पुलिस हिरासत में रिमांड। हमें लगाए गए आरोपों पर ज़्यादा ध्यान देने की ज़रूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि देश की स्थिरता और अखंडता को चुनौती देने के कथित उद्देश्य से चीन में रहने वाले एक व्यक्ति से लगभग 75 करोड़ रुपये की बड़ी राशि आई थी। उन्होंने आगे चीन में एक व्यक्ति के साथ ईमेल आदान-प्रदान का साक्ष्य प्रस्तुत किया, जहां चर्चा एक मानचित्र दिखाने पर केंद्रित थी जिसमें जम्मू और कश्मीर शामिल था।

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार