Air Pollution| दिल्ली का AQI 283 पर पहुंचा, लोगों को होने लगी सांस लेने में तकलीफ, बढ़ रही परेशानियां

By रितिका कमठान | Oct 25, 2024

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली शुक्रवार को धुंध की चादर में लिपटी रही और सुबह आठ बजे वायु गुणवत्ता 283 दर्ज की गई। सुबह आठ बजे दर्ज आंकड़ों के अनुसार आनंद विहार में एक्यूआई 218, पंजाबी बाग में 245, इंडिया गेट पर 276 और झिलमिल औद्योगिक क्षेत्र में 288 दर्ज किया गया।

 

0-50 के बीच का AQI अच्छा माना जाता है, 51-100 संतोषजनक, 101-200 मध्यम, 201-300 खराब, 301-400 बहुत खराब तथा 401-500 गंभीर माना जाता है। इंडिया गेट पर आए पर्यटक श्री कृष्ण ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में प्रदूषण बढ़ गया है। "पिछले कुछ दिनों में प्रदूषण बढ़ा है। कल थोड़ा बेहतर था और आज भी थोड़ा बेहतर है। हालांकि, सांस लेते समय आपको हमेशा धूल का एहसास होता है। दिवाली और सर्दियों के दौरान यह और भी बदतर हो जाता है। राज्य सरकार और केंद्र सरकार कोई प्रयास नहीं कर रही है। लोगों को भी सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने जैसे आवश्यक उपाय करने की आवश्यकता है।"

 

कल्याणी तिवारी नामक निवासी ने बताया कि शहर में बढ़ते प्रदूषण के कारण उन्हें सांस लेने में दिक्कत होने लगी है। "प्रदूषण के कारण मुझे सिरदर्द और लगातार सांस लेने में समस्या हो रही है। सरकार को नदियों की सफाई शुरू करनी चाहिए और छट पूजा तथा अन्य त्यौहारों के आने पर सरकार को कार्रवाई शुरू करनी चाहिए।"

 

एक अन्य निवासी राकेश कुमार ने भी चिंता जताते हुए कहा, "अगर दिवाली से पहले यह स्थिति है, तो दिवाली के बाद यह कितना भयावह होगा? यहां प्रदूषण दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। सरकार को इस पर कार्रवाई करने की जरूरत है।" इंडिया गेट पर आए एक अन्य पर्यटक ने कहा कि लोगों और सरकार के बीच समन्वय की कमी को दूर किया जाना चाहिए। "यहां की स्थिति के लिए लोग और सरकार दोनों ही जिम्मेदार हैं। कोई समन्वय नहीं है। हम हर दिन प्रदूषण में सांस ले रहे हैं। सख्त कदम उठाए जाने की जरूरत है," निवासी ने कहा। 

प्रमुख खबरें

Jharkhand: चंपई सोरेन को चक्रव्यूह में उलझाने की रणनीति, BJP के बागी को JMMने चुनावी मैदान में उतारा

Annu Kapoor का दावा, Shah Rukh Khan ने चक दे ​​इंडिया का क्लाइमेक्स बदल दिया, मुस्लिम को दिखाना चाहते हैं...

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले कंगारुओं का माइंडगेम शुरू, पिच को लेकर पैट कमिंस ने कही ये बात

Maharashtra: नवाब मलिक को लेकर NDA में रार, क्या बीजेपी के विरोध के बावजूद टिकट देंगे अजित पवार!