Beijing vs New Delhi Pollution | दिल्ली और बीजिंग दुनिया के दो सबसे अधिक प्रदूषण से ग्रसित है, दोनों देशों में से किसने इस पर अच्छे से किया काम?

By रेनू तिवारी | Nov 18, 2023

नई दिल्ली: दिल्ली और बीजिंग दुनिया के दो सबसे अधिक आबादी वाले और प्रदूषित शहर हैं। दोनों वर्षों से गंभीर वायु गुणवत्ता समस्याओं से जूझ रहे हैं, जिससे लाखों लोगों का स्वास्थ्य और कल्याण प्रभावित हो रहा है। हालाँकि, जबकि बीजिंग ने हाल के वर्षों में अपनी वायु गुणवत्ता में उल्लेखनीय सुधार करने में कामयाबी हासिल की है, नई दिल्ली ने बहुत अधिक प्रगति नहीं देखी है। इस अंतर के कारण क्या हैं और दिल्ली बीजिंग से क्या सीख सकती है?

 

इसे भी पढ़ें: Pollution या कुछ और... आखिर Sonia Gandhi के जयपुर दौरे के क्या हैं सियासी मायने?


चीन की राजधानी में शनिवार दोपहर को AQI 73 दर्ज किया गया जो 'मध्यम श्रेणी' में आता है, जबकि दिल्ली का AQI स्तर 'बहुत खराब' श्रेणी में 350 के करीब था।असमानता का एक मुख्य कारण दोनों शहरों में वायु प्रदूषण के स्रोतों और संरचना में अंतर है। शिकागो विश्वविद्यालय में ऊर्जा नीति संस्थान के एक अध्ययन के अनुसार, बीजिंग में वायु प्रदूषण के मुख्य स्रोत कोयला दहन, औद्योगिक उत्सर्जन और वाहन निकास हैं।


ये स्रोत मुख्य रूप से सल्फर डाइऑक्साइड (SO2), नाइट्रोजन ऑक्साइड (NOx), और पार्टिकुलेट मैटर (PM) उत्सर्जित करते हैं, जो मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए हानिकारक हैं। हालाँकि, इन प्रदूषकों को स्वच्छ ईंधन का उपयोग करके, उत्सर्जन नियंत्रण उपकरणों को स्थापित करके और सख्त मानकों को लागू करके भी कम किया जा सकता है।

 

इसे भी पढ़ें: हम दया ही मांग सकते हैं, दिल्ली प्रदूषण पर LG सक्सेना केजरीवाल सरकार पर जमकर बरसे


दूसरी ओर, नई दिल्ली में वायु प्रदूषण के मुख्य स्रोत बायोमास जलाना, सड़क की धूल और कृषि अपशिष्ट जलाना हैं। ये स्रोत मुख्य रूप से कार्बन मोनोऑक्साइड (सीओ), वाष्पशील कार्बनिक यौगिक (वीओसी), और पीएम उत्सर्जित करते हैं, जो मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए भी हानिकारक हैं। हालाँकि, इन प्रदूषकों को नियंत्रित करना अधिक कठिन है, क्योंकि ये बिखरे हुए, मौसमी और अक्सर सामाजिक-आर्थिक कारकों से जुड़े होते हैं।


उदाहरण के लिए, पड़ोसी राज्यों पंजाब और हरियाणा में किसान कटाई के बाद फसल के अवशेषों को जला देते हैं, जिससे धुएं का विशाल गुबार बनता है जो नई दिल्ली में फैल जाता है। यह प्रथा किसानों के बीच विकल्पों, प्रोत्साहनों और जागरूकता की कमी से प्रेरित है।


असमानता का एक अन्य कारण दोनों शहरों में वायु प्रदूषण से निपटने की राजनीतिक और संस्थागत क्षमता और इच्छा में अंतर है। बीजिंग को चीनी सरकार के मजबूत और केंद्रीकृत नेतृत्व से लाभ हुआ है, जिसने वायु प्रदूषण को राष्ट्रीय प्राथमिकता बना दिया है और इसे संबोधित करने के लिए पर्याप्त संसाधन और अधिकार आवंटित किए हैं।


बीजिंग ने एक व्यापक और समन्वित कार्य योजना भी लागू की है, जिसमें प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों को बंद करना या स्थानांतरित करना, हीटिंग और बिजली उत्पादन के लिए कोयले से प्राकृतिक गैस पर स्विच करना, सार्वजनिक परिवहन और इलेक्ट्रिक वाहनों का विस्तार करना और यातायात और निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाना जैसे उपाय शामिल हैं। .


दूसरी ओर, नई दिल्ली को भारत की खंडित और विकेंद्रीकृत शासन संरचना से चुनौतियों का सामना करना पड़ा है, जिसने इसकी वायु प्रदूषण नीतियों का दायरा और प्रभावशीलता सीमित कर दी है। नई दिल्ली को कई राज्य और केंद्रीय एजेंसियों के साथ समन्वय करना पड़ता है, जिनके अक्सर परस्पर विरोधी हित और एजेंडे होते हैं।


नई दिल्ली में एक सुसंगत और दीर्घकालिक कार्य योजना का भी अभाव है, जिसके परिणामस्वरूप पटाखों पर प्रतिबंध, सम-विषम वाहन राशनिंग और स्कूलों और कारखानों को अस्थायी रूप से बंद करने जैसे तदर्थ और प्रतिक्रियात्मक उपाय किए गए हैं। इन उपायों का सीमित प्रभाव पड़ा है और समस्या के मूल कारणों का समाधान नहीं हुआ है।

प्रमुख खबरें

WTC Points Table में पाकिस्तान को हुआ फायदा, इंग्लैंड टीम को इस मामले में हुआ नुकसान

Jammu Kashmir: नई सरकार बनते ही टारगेट किलिंग, गैर-कश्मीरी युवक को मारी गोली, जांच में जुटी पुलिस

भूमि आवंटन विवाद के बीच ईडी का बड़ा एक्शन, मैसूरु में MUDA ऑफिस पर मारा छापा

अमेरिका, ब्रिटेन को साथ लेकर भारत को घेर रहे थे ट्रूडो, तभी मोदी की रूस यात्रा को लेकर आ गया बड़ा अपडेट