प्रतिनिधिमंडल ने गुजरात की समृद्ध कला, संस्कृति और पाककला की विरासत को सराहा

By प्रेस विज्ञप्ति | Oct 05, 2024

आज पश्चिमी यूरोप (जर्मनी, फ्रांस, स्पेन, यूनाइटेड किंगडम) और अमेरिका के 21 सदस्यों वाले एक प्रतिष्ठित विदेशी प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली स्थित गुजरात के सरकारी गेस्ट हाउस, गरवी गुजरात भवन का दौरा किया। प्रधानमंत्री मोदी ने वर्ष 2019 में इस भव्य बिल्डिंग का उद्घाटन किया था। विदेशी प्रतिनिधिमंडल ने इस प्रतिष्ठित भवन में दर्शाई गई गुजरात की समृद्ध कला और संस्कृति को देखा और बहुत प्रशंसा की। इस प्रतिनिधिमंडल के सदस्य मुख्य रूप से विभिन्न देशों के कंटेंट क्रिएटर थे।


गरवी गुजरात की अपनी यात्रा के दौरान, प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों को पारंपरिक गुजराती व्यंजनों का स्वाद चखने का अवसर मिला। उन्होंने यहां स्वादिष्ट गुजराती थाली का आनंद लिया जिसमें ढोकला, खामन, खांडवी और पात्रा सहित कई लोकप्रिय स्नैक्स शामिल थे। गुजराती लोग जितना अपनी कारोबारी प्रतिभा और उद्यमशीलता की भावना के लिए जाने जाते हैं उतना ही अपनी जीवंत संस्कृति और विविध व्यंजनों के लिए भी लोकप्रिय हैं। गुजराती व्यंजन देश ही नहीं विदेशों में भी पसंद किए जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: Solex Energy 8,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी, 24,000 से अधिक लोगों को देगी नौकरी

इस दौरे के दौरान प्रतिनिधिमंडल को गुजरात में होने वाले नौ दिवसीय नवरात्रि उत्सव के बारे में भी जानकारी दी गई, जो दुनिया के सबसे लंबे नृत्य उत्सवों में से एक है। यह त्योहार गुजरात की संस्कृति का अभिन्न हिस्सा है। 


गरवी गुजरात भवन दिल्ली में गुजरात की कला और संस्कृति को दर्शाता हुए एक आइना है। प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने उत्साहपूर्वक भवन का दौरा किया और सुविनियर शॉप भी देखी जहां गुजरात की कला एवं हस्तकला से बनी वस्तुएं उन्हें देखने को मिली। 


यहां मिलने वाली पारंपरिक गुजराती थाली केवल स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य को भी ध्यान में रखते हुए तैयार की गई है जो मानव शरीर की पोषण संबंधी हर तरह की आवश्यकता को पूरा करती है।

प्रमुख खबरें

Jammu Kashmir में किसके सिर सजेगा ताज, जानें क्या है Exit polls में अनुमान

Haryana में BJP को लग सकता है बड़ा झटका, Exit Polls में कांग्रेस को बढ़त के अनुमान

Hezbollah के साथ-साथ हमास को भी नहीं भूला है इजरायल, अब नए कमांडर को किया ढेर

PAN कार्ड में हैं गलती तो घर बैठे फ्री में करें सुधार, इन सिंपल स्टेप्स से हो जाएगा काम