Dehradun Clock Tower | देहरादून में लगा ऐतिहासित घंटा अब नहीं बजेगा! चोरों की हिमाकत देखिए.. घंटाघर की घड़ी से चुरा ले गये केबल और नोजल

By रेनू तिवारी | Sep 11, 2024

देहरादून का प्रिय घंटाघर, जिसे स्थानीय तौर पर घंटाघर के नाम से जाना जाता है, खामोश हो गया है और इसकी खामोशी के साथ शहर की लय थम सी गई है। अज्ञात चोरों ने इस प्रतिष्ठित संरचना पर चढ़कर, इसके छह मुखों को चलाने वाले जटिल तांबे के तंत्र को नष्ट कर दिया है। देहरादून की पहचान का प्रतीक यह घंटाघर अनिश्चित काल से न तो बजा है और न ही टिक-टिक की। 1940 के दशक में निर्मित और 1953 में सरोजिनी नायडू द्वारा उद्घाटन किया गया, घंटाघर महज एक घड़ी से कहीं अधिक है - यह शहर की भावना का प्रतीक है। हाल ही में हुई चोरी ने समुदाय को हतप्रभ कर दिया है: ऐसा दुस्साहसिक कार्य किसी की नजर में कैसे नहीं आया?

 

इसे भी पढ़ें: चुनावी दंगल में बीजेपी ने विनेश फोगाट के सामने Julana सीट से पूर्व कैप्‍टन Yogesh Bairagi को उतारा


सोमवार को देहरादून नगर निगम (डीएमसी) को टावर की खामोशी के बारे में पता चला। बाद में किए गए निरीक्षण से पता चला कि नुकसान कितना हुआ है: चोरों ने तारों को काट दिया था और घड़ी के उन्नत उपग्रह-आधारित तंत्र के साथ छेड़छाड़ की थी, जो मूल स्विस-निर्मित घड़ी के लिए एक आधुनिक संवर्द्धन है। "हमारे निरीक्षण से पता चला कि लाइटों से जुड़े तारों को जानबूझकर काटा गया था, संभवतः चोरी को सुविधाजनक बनाने के लिए एक प्रारंभिक कार्य के रूप में," डीएमसी के निर्माण प्रभाग के जेपी रतूड़ी ने बताया। "नुकसान ने घड़ी के संचालन को बाधित कर दिया है, और जबरन प्रवेश के सबूत स्पष्ट थे।"


देहरादून में घंटाघर अपने सबसे बड़े सांस्कृतिक प्रतीकों में से एक है। यह इतिहास और भव्यता से भरपूर एक स्मारक है। हाल ही में, इस प्रतिष्ठित संरचना को दुखद रूप से तोड़ दिया गया था। यह घटना सबसे पहले तब सामने आई जब स्थानीय लोगों ने देखा कि घड़ी की सुइयां नहीं चल रही थीं। इसके अलावा, इसकी घंटियाँ भी धीमी लग रही थीं। आगे की जाँच से पता चला कि सरोजिनी नायडू द्वारा उद्घाटन किए गए घंटाघर में तोड़फोड़ की गई थी और इसके परिणामस्वरूप इसे बंद कर दिया गया था।


सरोजिनी नायडू द्वारा उद्घाटन किए गए देहरादून घंटाघर में तोड़फोड़

हाल ही में टाइम्स ऑफ इंडिया या TOI द्वारा प्रकाशित एक लेख के अनुसार, यह विशेष रूप से ज्ञात नहीं है कि तोड़फोड़ करने वालों ने घड़ी के तंत्र के साथ छेड़छाड़ कब की। स्थानीय लोगों ने देखा कि घंटाघर पहले की तरह नहीं बज रहा था। कई लोगों ने देहरादून नगर निगम या डीएमसी में इस बारे में कई शिकायतें दर्ज कराईं। आगे की जांच में पाया गया कि घड़ी को चलाने वाले तांबे के तंत्र को तोड़ दिया गया था। उपद्रवी तारों को काटने में कामयाब हो गए थे और घड़ी को अधिक सटीक बनाने के लिए लगाए गए उपग्रह-संचालित तंत्र के साथ छेड़छाड़ की थी। रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारी आधिकारिक शिकायत दर्ज होने के बाद सीसीटीवी फुटेज देखने की योजना बना रहे हैं।


हाल के वर्षों में तीसरा हमला, जल्द ही जांच शुरू होगी

इसका मतलब है कि जल्द ही जांच शुरू हो जाएगी। TOI के लेख में उल्लेख किया गया है कि हाल के वर्षों में घड़ी पर यह तीसरा ऐसा हमला है। यह घड़ी 70 साल से अधिक पुरानी है और इसका उद्घाटन सरोजिनी नायडू ने 1953 में किया था। उम्मीद है कि अपराधियों को जल्द ही पकड़ लिया जाएगा।

 

इसे भी पढ़ें: Narayangarh विधानसभा सीट से भाजपा ने पूर्व विधायक और समाजसेवी Dr. Pawan Saini को दिया टिकट


इसकी एक दुर्लभ विशेषता यह है कि इसमें छह चेहरे हैं और यह षट्कोणीय आकार का है। इसे लाला शेर सिंह ने अपने पिता बलबीर सिंह के सम्मान में बनवाया था। यह प्रतिष्ठित घड़ी देहरादून के सबसे व्यस्त चौराहों में से एक पर लगी हुई है और कई स्थानीय लोगों के लिए क्षेत्रीय गौरव का स्रोत है।



प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी