HIV-Ebola Virus: अब क्या नई तबाही प्लान कर रहा चीन? सीक्रेट बायोलैब में मिले HIV-इबोला जैसे खतरनाक वायरस

By अभिनय आकाश | Nov 17, 2023

हाउस कमेटी की रिपोर्ट के अनुसार, कैलिफ़ोर्निया में एक अवैध चीनी स्वामित्व वाली बायोलैब में हजारों जैविक पदार्थों की शीशियाँ रखी हुई पाई गईं, जिनमें कुछ पर एचआईवी लेबल और एक फ्रीजर पर इबोला लिखा हुआ था। अवैध लैब रीडली, कैलिफ़ोर्निया में चालू थी और इसके द्वारा उत्पन्न जोखिमों की खोज दिसंबर 2022 में जेसालिन हार्पर नामक एक पर्यवेक्षक कोड प्रवर्तन अधिकारी द्वारा की गई थी। दिलचस्प बात यह है कि जिस गोदाम में प्रयोगशाला चल रही थी, वह एक दशक से अधिक समय से खाली था। हार्पर को तब संदेह हुआ जब उसने गोदाम के किनारे एक छेद से हरे रंग का पाइप निकला हुआ देखा।

इसे भी पढ़ें: क्या है चीन की Panda Diplomacy, जिसे समझने में लगे हैं दुनियाभर के देश, प्यारा सा दिखने वाला जानवर बन गया सबसे खतरनाक हथियार?

लैब के अंदर, हार्पर को प्रयोगशाला के उपकरण, मेडिकल-ग्रेड फ्रीजर, लैब चूहे और शीशियाँ मिलीं जिन पर मंदारिन, अंग्रेजी और एक कोड में लेबल किया गया था जिसे अभी तक समझा नहीं जा सका है। वह लैब कोट पहने हुए कई व्यक्तियों से भी मिलीं जिन्होंने खुद को चीनी नागरिक बताया। हार्पर की खोज ने शहर के अधिकारियों को चिंतित कर दिया और उन्होंने जांच शुरू कर दी। हाउस कमेटी की रिपोर्ट के अनुसार, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र और एफबीआई ने शुरू में मामले की जांच करने से इनकार कर दिया। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी पर हाउस सेलेक्ट कमेटी ने सितंबर में अपनी जांच शुरू की और 42 पेज की रिपोर्ट पेश की। 

इसे भी पढ़ें: Vishwakhabram: Russia-Ukraine की लड़ाई में मौका देख Pakistan ने कैसे कमा लिये 36 करोड़ 40 लाख डॉलर?

रिपोर्ट में बताया गया है कि स्थानीय अधिकारियों ने सीडीसी से सहायता प्राप्त करने की कोशिश में कई महीने बिताए। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सीडीसी ने उनसे बात करने से इनकार कर दिया और कई मौकों पर स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि सीडीसी ने उनसे बातचीत के बीच में फोन काट दिया। कांग्रेस के जांचकर्ताओं ने पाया कि स्थानीय अधिकारी अन्य संघीय एजेंसियों से कोई मदद पाने में असमर्थ थे।" रिपोर्ट के अनुसार, एफबीआई ने स्थानीय अधिकारियों को सूचित किया कि उसने अपनी जांच बंद कर दी है क्योंकि ब्यूरो का मानना ​​​​है कि संपत्ति पर सामूहिक विनाश के कोई हथियार नहीं थे।


प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल