Airtel के AI आधारित नेटवर्क से कस्टमर्स हुए खुश, अब स्पैम कॉल और एसएमएस से मिला छुटकारा

By रितिका कमठान | Oct 03, 2024

कृत्रिम मेधा यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग कई जगहों पर किया जाने लगा है। इस एआई ने लोगों का जीवन काफी आसान बना दिया है। यहां तक की कई कंपनियां भी एआई का उपयोग कर अपने कस्टमर्स को राहत देने में जुटी हुई है। 

 

इसी कड़ी में दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने भी कदम बढ़ाए है। कंपनी ने बृहस्पतिवार को जानकादी दी कि उसके कृत्रिम मेधा (एआई) से लैस ‘स्पैम डिटेक्शन सिस्टम’ के जरिये उत्तर प्रदेश में उसके ग्राहकों को बड़ी राहत मिली है। सेवा शुरू होने के पहले सात दिन में ही एयरटेल ने अपनी इस नई सेवा से उत्तर प्रदेश में 11.2 करोड़ संभावित स्पैम कॉल और छह लाख एसएमएस को चिह्नित करने में सफलता हासिल की है। विज्ञापन वाले अनचाहे कॉल और मैसेज को ‘स्पैम’ कहा जाता है। 

 

कंपनी ने बयान जारी कर कहा, “यह सेवा नि:शुल्क है और एयरटेल के सभी ग्राहकों के लिए इसे खुद ही सक्रिय कर दिया गया है। इसके लिए उन्हें न तो कोई अनुरोध करना पड़ेगा और न ही कोई ऐप डाउनलोड करने की जरूरत है।” भारती एयरटेल के उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड में मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) सोवन मुखर्जी ने कहा, “आज धोखाधड़ी और ठगी की घटनाएं बढ़ रही हैं। स्पैम कॉल और संदिग्ध मैसेज का खतरा गंभीर चिंता का विषय है। इन खतरों से निपटने के लिए एयरटेल ने उत्तर प्रदेश में अपने ग्राहकों के लिए एआई से लैस सेवा पेश की है, जो उन्हें अनचाही परेशानियों से बचाती है। इस प्रौद्योगिकी ने प्रदेश के 5.5 करोड़ एयरटेल ग्राहकों को सशक्त बनाया है, जिससे वे खुद को सुरक्षित महसूस कर रहे हैं।

प्रमुख खबरें

BJP का दावा, अपनी ही सरकार के खिलाफ जांच करवा रही AAP, यह जनता को बेवकूफ बनाने की चाल

पाकिस्तान में इमरान खान के हजारों समर्थक सड़क पर उतरे, पंजाब प्रांत में 700 को किया गिरफ्तार

Iran पहुंचा भारतीय नौसेना का युद्धपोत, हैरान रह गई दुनिया

Haryana Election 2024: हरियाणा में थमा चुनाव प्रचार का शोर, 5 अक्टूबर को सभी 90 सीटों पर होगा मतदान