महिला आरक्षण विधेयक का श्रेय नवीन पटनायक को जाना चाहिए : बीजू जनता दल

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 19, 2023

ओडिशा में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा लोकसभा में महिला आरक्षण विधेयक पेश किये जाने से मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के प्रयास सफल हुए हैं। बीजद के उपाध्यक्ष देबी प्रसाद मिश्रा ने कहा कि उनकी पार्टी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में राज्य की 33 प्रतिशत सीट पर महिला उम्मीदवार उतारे थे और इन सात महिला उम्मीदवारों में से पांच ने चुनाव जीता था। उन्होंने कहा कि बीजद सरकार ने राज्य के स्थानीय निकायों में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत सीट आरक्षित की है।

राज्य की वरिष्ठ मंत्री प्रमिला मलिक ने संवाददाताओं से कहा कि लोकसभा में विधेयक पेश करने का श्रेय नवीन पटनायक और उनके प्रयासों को जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पटनायक समाज में महिलाओं की स्थिति को उठाने के लिए हमेशा काम करते रहे हैं और उनका सपना अब पूरा हो गया है। प्रमिला मलिक ने कहा कि महान नेता बीजू पटनायक ने ओडिशा का मुख्यमंत्री रहने के दौरान महिलाओं को राजनीति में मौका दिया और उनके बेटे नवीन पटनायक ने इस प्रक्रिया को तेज किया है।

प्रमिला मलिक ने कहा कि ओडिशा विधानसभा ने दो साल पहले एक प्रस्ताव पारित किया था, जिसमें महिलाओं के लिए लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में 33 प्रतिशत सीट आरक्षित करने की मांग की गई थी। सरकार ने संसद के निचले सदन, राज्य विधानसभाओं और दिल्ली विधानसभा में महिलाओं को एक तिहाई आरक्षण प्रदान करने से संबंधित ऐतिहासिक ‘नारी शक्ति वंदन विधेयक’ को मंगलवार को लोकसभा में पेश कर दिया। विधि एवं न्याय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने विपक्ष के शोर-शराबे के बीच ‘संविधान (128वां संशोधन) विधेयक, 2023’ पेश किया। इस विधेयक को पूरक सूची के माध्यम से सूचीबद्ध किया गया था। नये संसद भवन में पेश किया जाने वाला यह पहला विधेयक है।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी