शिवाजी महाराज की सोच से ही बना संविधान, Rahul Gandhi बोले- भाजपा से राजनीतिक नहीं, विचारधारा की लड़ाई है

By अंकित सिंह | Oct 05, 2024

कांग्रेस नेता और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी कई महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के लिए शनिवार को कोल्हापुर पहुंचे हैं। राहुल गांधी की कोल्हापुर यात्रा महाराष्ट्र में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले हो रही है। गांधी भगवा चौक पर छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा के अनावरण कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान राहुल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी आज उसी विचारधारा के खिलाफ लड़ रही है जिसके खिलाफ शिवाजी महाराज ने लड़ाई लड़ी थी। 

 

इसे भी पढ़ें: Rahul Gandhi ने हरियाणा में प्रचार रैलियों में दिया जोरदार भाषण, BJP और RSS की विचारधारा पर किए तीखे वार


बीजेपी पर वार करते हुए राहुल ने कहा कि उन्होंने शिवाजी महाराज की एक मूर्ति बनाई और कुछ दिनों के बाद मूर्ति टूट कर गिर गई। उनकी मंशा गलत थी और मूर्ति ने उन्हें संदेश दिया कि अगर आपको शिवाजी महाराज की मूर्ति बनानी है तो आपको शिवाजी महाराज की विचारधारा की रक्षा करनी होगी। इसलिए प्रतिमा गिरी क्योंकि उनकी विचारधारा गलत है। उन्होंने आदिवासी राष्ट्रपति को राम मंदिर और संसद के उद्घाटन में शामिल नहीं होने दिया। ये कोई राजनीतिक लड़ाई नहीं है, ये विचारधारा की लड़ाई है। 


कांग्रेस नेता ने कहा कि आज यहां शिवाजी महाराज की मूर्ति का उद्घाटन किया गया। कोई मूर्ति तब बनाई जाती है, जब हम किसी व्यक्ति की विचारधारा और उनके कर्मों का दिल से समर्थन करते हैं। जब हम शिवाजी की मूर्ति का उद्घाटन कर रहे हैं, तो ये वचन भी लेना चाहिए कि: शिवाजी महाराज पूरा जीवन जिस तरह जिए और जिन बातों के लिए लड़े, हमें भी उन चीजों के लिए लड़ना चाहिए। उन्होंने कहा कि शिवाजी महाराज ने जीवन भर अन्याय के विरुद्ध, न्याय का युद्ध लड़ा और सत्य की राह पर चलने की बात सिखाई। हम उन्हीं के रास्ते पर चलकर लोगों के 'न्याय के हक' की लड़ाई लड़ते रहेंगे।

 

इसे भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में सपा को क्यों आंख दिखा रही कांग्रेस? उपचुनाव में इतनी सीटों पर ठोका अपना दावा


राहुल ने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज ने संदेश दिया था कि देश सब का है, सभी को साथ लेकर चलना है और अन्याय नहीं करना है। उन्होंने कहा कि आज 'संविधान' शिवाजी महाराज की सोच का चिह्न है। शिवाजी महाराज की सोच से ही संविधान बना है, क्योंकि इसमें हर वो बात है, जिसके लिए वह पूरी जिंदगी लड़े।

प्रमुख खबरें

मयंक की फॉर्म और फिटनेस की होगी परीक्षा, युवा खिलाड़ियों के पास कौशल दिखाने का मौका

क्राउडसोर्सिंग भुगतान सुविधा के लिए पेओनियर ने Tech Mahindra के साथ समझौता किया

देवी की शक्ति से विष्णु और शिव प्रकट होकर विश्व का पालन और संहार करते हैं

रात को सोने से पहले पी लें ये ड्रिंक, मिलेंगे चमत्कारिक फायदे, कब्ज से राहत मिलेगी