अडानी-हिंडनबर्ग मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कांग्रेस का SEBI पर निशाना, कहा- कदम बढ़ाने में आलस दिखाया गया

By अभिनय आकाश | Jan 03, 2024

कांग्रेस ने बुधवार को अडानी समूह के खिलाफ हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा शेयर मूल्य में हेरफेर के आरोपों की लंबी जांच के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) पर निशाना साधा। अडानी-हिंडनबर्ग मामले में सेबी की जांच में हस्तक्षेप करने से सुप्रीम कोर्ट के इनकार पर प्रतिक्रिया देते हुए पार्टी ने कहा कि सेबी आरोपों पर अपने पैर खींच रहा है। कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कहा कि बुनियादी तथ्य यह है कि हिंडनबर्ग रिपोर्ट ठीक एक साल पहले सार्वजनिक डोमेन में आई थी और एक साल से सेबी हिंडनबर्ग रिपोर्ट में लगाए गए आरोपों पर अपने पैर खींच रहा है।

इसे भी पढ़ें: Manipur Violence को लेकर प्रियंका गांधी का पीएम मोदी पर वार, पूछा- यह सिलसिला कब रुकेगा?

अगर सेबी चाहता तो बहुत पहले ही जांच पूरी कर सकता था और हमने इस मामले को वित्त की संसदीय स्थायी समिति में भी बार-बार उठाया। हालाँकि, हम हमेशा से ही पथभ्रष्ट रहे हैं। अब जबकि शीर्ष अदालत ने दो महीने की समय सीमा तय की है, मुझे उम्मीद है कि सेबी जांच पूरी कर लेगा। 

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस सरकार कालेश्वरम परियोजना की सीबीआई जांच क्यों नहीं मांग रही? किशन रेड्डी ने उठाया सवाल

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को अडानी-हिंडनबर्ग मामले में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) की जांच में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि 'जांच को सेबी से एसआईटी (विशेष जांच दल) को स्थानांतरित करने का कोई आधार नहीं है', और कहा कि जॉर्ज सोरोस के नेतृत्व वाली संगठित अपराध और भ्रष्टाचार रिपोर्टिंग परियोजना (ओसीसीआरपी) की रिपोर्ट ऐसा नहीं कर सकती। सेबी की रिपोर्ट पर संदेह का आधार बनें।

 

प्रमुख खबरें

Ram Mandir Replica: अमेरिका में दिखेगी राम मंदिर की झलक, 18 फीट ऊंची झांकी तैयार, 1.50 लाख लोग होंगे शामिल

रोहित शर्मा ने फैंस से की मुंबई आने की अपील, कहा- हमारे साथ Victory परेड में शामिल होकर करें एंज्वॉय

दिल्ली आ रहे हैं आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, PM Modi से होगी मुलाकात, मांगों की है लंबी लिस्ट!

लव सिन्हा ने सोनाक्षी सिन्हा के ससुर पर किया कंमेट, अब हटाई पोस्ट